जल जीवन मिशन : राज्यों के साथ विचार-विमर्श करेंगे -शेखावत

नयी दिल्ली। कोलकाता में छह राज्यों और केंद्र शासित राज्यों के जल मंत्रियों के क्षेत्रीय सम्मेलन की केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत अध्यक्षता कर जल जीवन मिशन जेजेएम की प्रगति की समीक्षा करेंगे।

शेखावत सम्मेलन में जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन में आने वाली चुनौतियों से निपटने के मुद्दे पर विस्तार से राज्यों के साथ विचार-विमर्श करेंगे। जल शक्ति मंत्री इन मुद्दों पर बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, मिजोरम, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ विस्तार से चर्चा करेंगे।

बैठक में जल शक्ति राज्य मंत्री   तथा केंद्र और राज्यों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे। शेखावत ने कहा “यह महिलाओं को सशक्त बनाने और उनके कठिन परिश्रम को कम करने के लिए एक कदम है। वर्तमान सरकार विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए ‘जीवन की सुगमता’ सुनिश्चित करती है ताकि शहरी-ग्रामीण विभाजन को पाट सके।

महिलाओं की ‘हर घर जल’ के तहत एक महत्वपूर्ण भूमिका है और वे इस कार्यक्रम कि प्राथमिक हितधारक हैं और शुरू से ही इसमें शामिल हैं। वे योजना, निगरानी का हिस्सा हैं और समय-समय पर पानी की गुणवत्ता के परीक्षण के लिए प्रशिक्षण भी प्राप्त कर रही हैं।

उन्होंने कहा कि हर घर जल पहुंचाने के कार्यक्रम में बिहार को इसी साल लक्ष्य पूरा करना है, इसके बाद 2023 में छत्तीसगढ़ और मिजोरम तथा अंत में 2024 में झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल को लक्ष्य हासिल करना है।

Leave a Reply