रूस ने यूक्रेन के दो शहरों में सीजफायर का किया ऐलान,युद्धग्रस्त इलाकों में फंसे लोगों को निकाला जाएगा

कीव। रूस और यूक्रेन के बीच एक अच्छी खबर आयी है। रूस ने यूक्रेन के दो शहरों में सीजफायर का ऐलान किया है। ताकि युद्धग्रस्त इलाकों में फंसे लोगों को निकालने के लिए मारियोपोल और वोल्‍वोनोखा यानी दो जगहों में ग्रीन कॉरिडोर बनाने का ऐलान किया है। सीजफायर आज भारतीय समयानुसार 11.30 बजे से लागू हो गया है।कहा गया है कि जब तक यहां फंसे हुए लोगों को निकाल नहीं लिया जाता, तब तक हमले नहीं किये जायेंगे। हालांकि इन इलाकों में भारतीयों की संख्या बहुत कम है. माना जा रहा है कि यूक्रेन और रूस के बीच दूसरी दौर की बातचीत के बाद इस कॉरिडोर को बनाने पर सहमति बनी है।
रूसी रक्षा मंत्रालय ने बताया कि 5 मार्च को सुबह 10 बजे रूसी पक्ष ने सीजफायर का ऐलान किया है, ताकि मारियुपोल और वोल्नोवाखा से नागरिकों के बाहर निकलने के लिए मानवीय गलियारा बनाया जा सके।

मंत्रालय ने बताया कि मानवीय गलियारों और निकास मार्गों पर यूक्रेनी पक्ष के साथ सहमति बनी है। इससे पहले रूस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को सूचित किया था कि रूसी बसें पूर्वी यूक्रेन के खारकीव और सूमी शहरों में भारतीय छात्रों और अन्य विदेशी नागरिकों को निकालने के लिए क्रॉसिंग पॉइंट पर तैयार हैं, जो युद्ध के बीच वहां पर फंसे हुए हैं।

Leave a Reply