यूक्रेन में भारतीय छात्रों और नागरिकों को देश छोड़ने लिए एडवायजरी जारी

नयी दिल्ली। यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने एक ताजा एडवायजरी जारी कर उन भारतीय छात्रों और नागरिकों को अस्थायी रूप से देश छोड़ देने तथा वाणिज्यिक उड़ानों और चार्टर उड़ानों से रवानगी के लिए कहा है जिनका वहां रहना जरूरी नहीं है।

एडवायजरी में भारतीय छात्रों को चार्टर उड़ानों की अपडेट के लिए स्टूडेंट्स कॉन्ट्रेक्ट्रस के संपर्क में रहने और भारतीय दूतावास के सोशल मीडिया हैंडल को फॉलो करने के लिए भी कहा गया है। एडवायजरी में कहा गया है कि यूक्रेन में निरंतर बढ़ रहे तनाव और अनिश्चितताओं को देखते हुए सभी भारतीय नागरिकों, जिनका प्रवास आवश्यक नहीं है और सभी भारतीय छात्रों को अस्थायी रूप से यूक्रेन छोड़ने की सलाह दी जाती है।

भारतीय दूतावास की ओर से कहा गया है कि यात्रा के लिए कॉमर्शियल फ्लाइट और चार्टर फ्लाइट्स उपलब्ध हो सकती हैं। छात्रों को सलाह दी गयी है कि वे चार्टर्ड फ्लाइट के अपने कॉन्ट्रैक्टर से लगातार संपर्क में रहें तथा दूतावास के फेसबुक, वेबसाइट और ट्वीटर से अपडेट लेते रहें।

पूर्वी यूक्रेन में अलगाववादियों के नियंत्रण वाले शहर डोनेट्स्क के केंद्र में शनिवार की देर रात और रविवार तड़के कई विस्फोटों की आवाज सुनने के बाद य कदम उठाया गया है। इससे पहले 15 फरवरी को भी कीव में भारतीय दूतावास ने अपने नागरिकों, विशेष रूप से छात्रों को वर्तमान स्थिति की अनिश्चितताओं का हवाला देते हुए अस्थायी रूप से देश छोड़ने पर विचार करने के लिए कहा था।

दूतावास ने भारतीय नागरिकों से यूक्रेन और उसके भीतर सभी गैर-जरूरी यात्रा से बचने के लिए कहा था। विदेश मंत्रालय ने तत्काल और आपातकालीन संबंधित प्रश्नों और सहायता के लिए आपातकालीन हेल्पलाइन और एक ईमेल आईडी शुरू की है।

Leave a Reply