कांग्रेस सरकार तीस दिन में शुरू करेगी भाजपा के आधे दर्जन घोटालों की जांच

  • नब्बे दिन में गैरसैंण स्थाई राजधानी होगी घोषित, सभी वर्गों को मिलेगा पांच सौ में सिलेंडर
  • करीब डेढ़ से तीन सौ करोड़ व्यय का अनुमान, भरपाई के बनाया है रोडमैप

हल्द्वानी । कांग्रेस राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने दावा किया है कि कांग्रेस सरकार बनाने के तीस दिन में भाजपा राज के छह बड़े घोटालों की जांच का रास्ता साफ करेगी। सभी घोटालों की एफआईआर दर्ज होगी। विस्तृत और समयबद्ध जांच की जाएगी और दोषियों को जेल भेजा जाएगा।

उन्होंने यह भी दावा किया कि जनभावनाओं का सम्मान करते हुए कांग्रेस सरकार नब्बे दिन के भीतर गैरसैंण को स्थायी राजधानी घोषित करेगी और शिफ्ट करने का काम शुरू करेगी।

उन्होंने यह भी भरोसा दिया है कि महंगाई से लोगों को राहत देने के लिए हरेक वर्ग को पांच सौ रुपये में कुकिंग गैस सिलेंडर दिया जाएगा और मोदी टैक्स से राहत दिलायी जाएगी। इसकी भरपाई के लिए सरकार राज्य में कई तरह के आर्थिक संसाधन विकसित करेगी।

यह दावा सुरजेवाला ने बुधवार को हल्द्वानी कांग्रेस स्वराज आश्रम में एक संवाददाता सम्मेलन में किया। तय समय से करीब आधे घंटे देर से शुरू हुई पत्रकार वार्ता में सुरजेवाला ने पीएम मोदी के कांग्रेस सरकार के घोटालों का जवाब उन्हीं के अंदाज में दिया।

उन्होंने भाजपा राज के छह प्रमुख घोटाले सामने रखे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत के गौ रक्षा घोटाले की जांच के हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ उत्तराखंड सरकार सुप्रीम कोर्ट गई थीं। इस घोटाले को बाहर लाने वाले पत्रकार पर त्रिवेंद्र सरकार ने राजद्रोह का मुकदमा दर्ज किया था। यह पच्चीस लाख का घोटाला है। इसके तार झारखंड से भी जुड़े हुए हैं।

उन्होंने कहा कि कुंभ में कोरोना जांच का घोटाला जग जाहिर है। सरकार ने घोटाले में शामिल केवल एक कंपनी के खिलाफ मामला दर्ज किया है, जबकि इस घोटाले में ग्यारह कंपनिया शामिल हैं। यह करोड़ों का घोटाला है।

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार में तीन हजार करोड़ का चारा और प्रजनन क्षमता विहीन भेड़ घोटाला किया गया है। उन्होंने सिलसिलेवाल घोटाले की तस्वीर पेश की। उन्होंने कहा कि बिहार चारा घोटाले की तोता रट लगाने वाली उत्तराखंड भाजपा सरकार ने हमेशा से इस घोटाले पर पर्दा डालने का काम किया है।

उन्होंने कहा कि ऊधमसिंह नगर में एक दिन पहले ही फिर नकली दवाइयों के कारोबार का पर्दाफाश हुआ है। उन्होंने कहा कि सरकार के संरक्षण में नकली दवाइयों के कारोबार में उत्तराखंड देश के ग्यारहवें नंबर में आ गया है। राज्य में करोड़ों की फर्जी दवाओं का कारोबार चल रहा है।

इसमें कई भाजपा के नेता शामिल हैं। उन्होंने मीडिया को बहुचर्चित टूट किट घोटाले की याद दिलायी। उन्होंने कहा कि करीब तीन करोड़ के घोटाले को आज तक दबाए रखा गया है। सरकार की जांच में घोटाले की पुष्टि के बाद भी आरोपितों के खिलाफ कोई भी कदम नहीं उठाए गए हैं।

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने चौसर की चाल की तरह से सीएम को बदला, लेकिन किसी भी सीएम ने इन घोटालों में शामिल लोगों को बेनकाब करने का प्रयास नहीं किया। उन्होंने कहा कि सीएम पुष्कर सिंह धामी ने तो दो कदम आगे बढक़र खनन प्रेमी सीएम का ताज ही पहन लिया।

उन्होंने कहा कि भारतीय इतिहास में किसी सीएम का जनसंपर्क अधिकारी पुलिस द्वारा अवैध खनन में लिप्त डंपरों को सीएम के मौखिक निर्देश का हवाला देकर बागेश्वर की पुलिस और जिला प्रशासन को छोडऩे का निर्देश देने का मामला खूब चर्चाओं में रहा है। खनन प्रेमी सीएम ने सोशल मीडिया में भारी आलोचना के बाद अपने जनसपंर्क अधिकारी को हटा दिया और आचार संहिता लगने के दो दिन पहले बहाल भी कर दिया।

उन्होंने एक सवाल के जवाब में दावा किया कि कांग्रेस सत्ता में आते ही तीस दिन के भी सभी घोटालों की एफआईआर दर्ज करने करेगी और इसके बाद विस्तृत जांच करेगी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा अन्य तमाम घोटालों को बाहर लाएगी और इसमें लिप्त लोगों को जेल भेजन का रास्ता साफ करेगी। उन्होंने एक अन्य सवाल के जवाब में भरोसा दिया है कि कांग्रेस सरकार नब्बे दिन के भीतर गैरसैंण को स्थायी राजधानी घोषित करेगी और दून से गैरसैंण राजधानी शिफ्ट करने का काम शुरू हो जाएगा।

कांग्रेस इसके लिए वचनबद्ध है। उन्होंने यह भी दावा किया कि कांग्रेस ने महगाई की मार से त्रस्त महिलाओं का राहत देने के लिए हरेक वर्ग को सिर्फ पांच सौ रुपये में रसोई गैस का सिलेंडर देने का फैसला किया है। इस पर करीब डेढ़ से तीन करोड़ का व्यय भार पडऩे की संभावना है। आने वाली कांग्रेस सरकार मोदी टैक्स से त्रस्त लोगों को पहली राहत देगी।

उन्होंने कहा कि 2014 से इस समय अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में भारी गिरावट हैं, लेकिन मोदी टैक्स के कारण इस समय लोग 2014 में 400 रुपये के गैस सिलेंडर को 938 रुपये में खरीद रहे हैं। इस मौके पर अभय दुबे, संदीप यादव, शिल्पी अरोड़ा, जरिता लैतफलांग, राहुल छिम्वाल, हरीश मेहता, हेमंत बगडवाल समेत तमाम नेता मौजूद थे।

Leave a Reply