ब्रिटेन में एक ऐसी जगह जहां लोग रहते हैं बिना कपड़ों के,पर्यटकों पर भी लागू है ये नियम

नयी दिल्ली। ब्रिटेन में एक ऐसी जगह है जहां लोग बिना कपड़ों के रहते हैं। गांव का नाम है स्पीलप्लाट्ज। तकरीबन 85 सालों से इस गांव के लोग बिना कपड़ों के ही रहते हैं। सम्पत्ति और धन दौलत से परिपूर्ण होने के साथ-साथ यहां के रहवासी शिक्षित भी है। इसके बावजूद बच्चे, बूढ़े, महिला और पुरुष सभी बिना कपड़ों के ही रहते हैं।

स्पीलप्लाट्ज गांव में रहने वाले पुरुष और महिलाएं बिना कपड़ों के हैं। यदि कोई पर्यटक इस स्थान पर जाना चाहता है तो उसे भी गांव में पैदल ही जाना होगा। सेवानिवृत्त यह गांव हर्टफोर्डशायर और बकेटवुड के पास स्थित है। इस गांव में पब, होटल, मोटल, स्विमिंग पूल जैसी सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं।

इस गांव की खोज इसुल्ट रिचर्डसन ने की थी

गांव की खोज साल 1929 में इसुल्ट रिचर्डसन ने की थी।जब उन्होंने इस गांव की खोज की तो फैसला किया कि वह चकाचौंध की दुनिया से दूर इस गांव में अपना जीवन बिताएंगे। इतना ही नहीं जो लोग इस गांव को देखने आते हैं उन्हें भी इन नियमों का पालन करना पड़ता है।गांव के लोगों को भी नहीं पता कि कपड़े न पहनने की परंपरा कैसे शुरू हुई। कई लोग यह भी तर्क देते हैं कि उन्होंने केवल प्राकृतिक के करीब रहकर प्राकृतिक जीवन जीने के लिए कपड़े त्याग दिए हैं। आज स्थिति यह है कि इस गांव में महिलाओं और पुरुषों को कपड़े नहीं धोने पड़ते, पहले इस गांव के लोग प्रचार और प्रसार से दूर थे।

ठंड में कपड़े पहने की आजादी

अगर सामान लेने के लिए कोई भी शहर या कहीं और जाता है तो कपड़े पहनता है। वहीं, लौटते ही सब बिना कपड़ों के हो जाते हैं। इसके अलावा जब ज्यादा ठंड पड़ती है तो लोगों को कपड़े पहने की आजादी है। या फिर किसी और कारण से किसी को कपड़े पहनने की इच्छा होती है तो वह पहन सकता है। वहीं, लोग इस तरह से आपस में घुले मिले हैं कि उन्हें इस बात को लेकर बिल्कुल ही तकलीफ नहीं होती कि वह बिना कपड़ों के हैं।

Leave a Reply