चुनाव में काले धन के प्रयोग पर आयकर विभाग सतर्क

जालंधर। आयकर विभाग के जांच निदेशालय ने पंजाब विधानसभा चुनाव-2022 में काले धन के इस्तेमाल को रोकने के लिए व्यापक प्रबंध किए हैं। विभाग ने शिकायत दर्ज करने के लिए टोल फ्री नंबर 1800-345-1545 के साथ एक कंट्रोल रूम भी स्थापित किया है।

सरकारी प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि विभाग द्वारा स्थापित कंट्रोल रूम चौबीसों घंटे काम करता है। उन्होंने कहा कि लोग टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर नकद या अन्य मूल्यवान वस्तुओं के बारे में विशेष जानकारी दे सकते हैं। कॉल करने वालों की पहचान गोपनीय रखी जाएगी।

प्रवक्ता ने कहा कि प्रत्येक जिले में अधिकारियों और निरीक्षकों की टीमों को भी तैनात किया गया है ताकि अपने-अपने जिलों में शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई की जा सके। उन्होंने कहा कि सूचना की सत्यता के आधार पर और जांच के बाद नकदी आदि को जब्त करने की उचित कार्रवाई कानून के अनुसार शुरू की जाएगी।

विभाग ने इस उद्देश्य के लिए पहले ही 80 अधिकारियों और निरीक्षकों की प्रतिनियुक्ति की है, जो जिला निर्वाचन अधिकारी के जिला नियंत्रण कक्ष के साथ-साथ अन्य एजेंसियों के साथ घनिष्ठ समन्वय में कार्य करेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान बेहिसाब नकदी के संचालन में शामिल होने वाले व्यक्तियों, स्थानों और गतिविधियों पर भी कड़ी निगरानी रखी जा रही है। हवाई खुफिया इकाइयों (एआईयू) ने हवाई मार्ग से नकदी की आवाजाही पर कड़ी निगरानी रखने के लिए राज्य के सभी हवाई अड्डों के साथ-साथ राज्य के लिए वाणिज्यिक उड़ानों वाले हवाई अड्डों पर भी काम करना शुरू कर दिया है। इसी तरह रेलवे के माध्यम से नकदी आदि की आवाजाही पर भी रेलवे अधिकारियों के समन्वय से नजर रखी जा रही है।

बैंक खातों से एक निश्चित सीमा से अधिक नकद निकासी से संबंधित जानकारी प्राप्त की जा रही है और संदिग्ध लेनदेन की पहचान करने और उचित कार्रवाई करने के लिए संसाधित किया जा रहा है।

Leave a Reply