विवेकानन्द पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान को मिला प्रशस्ति पत्र

अल्मोड़ा।सरकार द्वारा घोषित एवं स्वच्छता पखवाड़ा पुरस्कारों के लिए संस्थानों को उनके द्वारा 16 से 31 दिसम्बर 2021 के दौरान मनाये गये स्वच्छता पखवाडे़ के अर्न्तगत की गयी गतिविधियों को कृषि अनुसंधान एवं शिक्षा विभाग एवं भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा गतिविधियों की सीमा और पैमाने के आधार पर नामांकन आमंत्रित किये गये थे।

इस क्रम में भा.कृ.अनु.प के 102 संस्थानों और 720 से अधिक कृषि विज्ञान केन्द्रों में स्वच्छता पखवाड़ा मनाया गया। भा.कृ.अनु.प.- विवेकानन्द पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान ने भी उक्त पुरस्कार के लिए अपना नामंकन विषय वस्तु प्रभाग (एस एम डी ) के माध्यम से प्रस्तुत किया था।

महानिदेशक, भा.कृ.अनु.प. द्वारा सचिव (डी) और सचिव, भा.कृ.अनु.प. की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा प्राप्त नामकनो का बारीकी से निरीक्षण किया गया तथा निर्धारित सीमा व पैमाने के आधार पर विस्तृत विचार विमर्श के उपरान्त भाकृअनुप- विवेकानन्द पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान,अल्मोड़ा को उनके द्वारा स्वच्छता के क्षेत्र में किये गये सराहनीय कार्य हेतु प्रशास्ति पत्र से सम्मानित किये जाने के लिए चयन किया गया।

यहाँ यह उल्लेखनीय है कि संस्थान में उक्त अवधि के दौरान स्वच्छता की विभिन्न गतिविधियों संस्थान के निदेशक डा. लक्ष्मीकान्त की अध्यक्षता व निर्देशन उक्त पखवाड़े की समस्त गतिविधियों का समन्वयन डॉ. बृज मोहन पाण्डे, प्रधान वैज्ञानिक द्वारा किया गया।

साथ ही यह संस्थान अल्मोड़ा नगर के सभी संस्थानों व प्रतिष्ठानों में स्वच्छता की दृष्टि से उत्कृष्ट संस्थान है जिसका उल्लेख संस्थान में भ्रमण के दौरान गणमान्य व्यक्तियों द्वारा भी किया गया है। संस्थान की इस उपलब्घि पर डा. लक्ष्मीकान्त, निदेशक ने हर्ष व्यक्त करते हुए सभी कर्मचारियों को उनके सहयोग के लिए बधाई दी और कहा कि यह संस्थान के लिए अत्यन्त गर्व तथा हर्ष का विषय है कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के 102 संस्थानों में से इस संस्थान को यह सम्मान प्राप्त हुआ है। संस्थान के सभी कर्मचारियों ने भी इस सम्मान के लिए निदेशक को बधाई दी।

Leave a Reply