500 की गैस व चार लाख नौकरियां देगी कांग्रेस 

पांच लाख परिवारों को हर साल 40 हजार व घर-घर स्वास्थ्य सुविधाएं 

  • चार धाम, चार काम, उत्तराखंडी स्वाभिमान के नारे के साथ उतरे मैदान में 
  • टीवी, रेडियो के लिए प्रचार गीत की लांचिग की 

देहरादून। कांग्रेस ने जनता के बीच जाने से पहले सरकार आने पर अपने चार ऐसे काम गिनाये हैं, जिनके लिए वह पहले ही कैबिनेट से काम करेगी। इसमें सबसे बड़ा वादा यह है कि कांग्रेस की सरकार अपने पूरे कार्यकाल में गैस के दाम पांच सौ रुपये से आगे नहीं जाने देगी।

यही नहीं पांच लाख गरीब परिवारों को प्रतिवर्ष 40 हजार रुपये देने का वादा भी कांग्रेस ने किया है। इस मौके पर कांग्रेस ने टीवी और रेडियो के लिए बनाये गये प्रचार गीत की लांचिंग भी की।

राजपुर रोड स्थित एक होटल में आयोजित पत्रकार वार्ता में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मौजूदगी में अगली सरकार की प्राथमिकता के रूप में चार कामों का पोस्टर जारी किया गया। चार धाम, चार काम, उत्तराखंडी स्वाभिमान के नाम से जारी इस पोस्टर में जो प्रमुख चार काम गिनाये गये हैं वे कांग्रेस की सरकार की टाप प्राथमिकता पर रहेंगे।

इसमें घरेलू गैस के दाम पांच सौ रुपये से अधिक नहीं जाने देने, पांच लाख गरीब परिवारों को प्रतिवर्ष 4 हजार रुपये देने, अपने पूरे पांच साल के कार्यकाल में चार लाख नौकरियां देने के साथ ही हर गांव, हर घर स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने की बात की गयी है।

भूपेश बघेल, हरीश रावत, गणेश गोदियाल, प्रीतम सिंह, मोहन प्रकाश, हरक सिंह रावत, गौरव बल्लभ व दीपिका पांडे सिंह ने सामूहिक रूप से यह पोस्टर जारी किया। कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने कहा कि इन चारों विंदुओं पर पहले दिन से ही काम शुरू हो जाएगा। गैस के दाम पांच सौ के अंदर रखने और पांच लाख परिवारों को 4 हजार रुपये देने वाले निर्णय सरकार अपनी पहली कैबिनेट में ले लेगी।

गैस पर प्रतिवर्ष आएगा 750 करोड़ का खर्च : गौरव

कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव बल्लभ ने कहा कि प्रदेश के 24 लाख परिवारों को गैस के हर सिलेंडर पर करीब चार सौ से अधिक लाभ होगा। प्रदेश के सभी परिवारों को कम दाम पर गैस देने से सरकार पर 750 करोड़ रुपये का वित्तीय भार पड़ेगा। इसी तरह उन्होंने कहा कि पांच लाख परिवारों को 4 0 हजार देने पर भी सरकार का जो मिसलेनियस खर्च है, उसका महज 3.5 फीसद खर्च आएगा। गौरव बल्लभ ने कहा कि ये सभी स्कीम लॉच करने से पहले कांग्रेस ने एक्सपर्ट के साथ पूरा विमर्श किया है। इसमें हर तरह पहलू पर विचार किया गया है।

राजस्व बढ़ाने का तरीका हमें आता है : हरीश रावत

लांच की गयी योजनाओं के खर्च को लेकर जब पत्रकारों ने पूछा कि सरकार पैसा कहां से लाएगी तो पूर्व सीएम व चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष हरीश रावत ने कहा राजस्व बढ़ाने का तरीका कांग्रेस को आता है।

उन्होंने बताया कि 2013 में जब उन्हें सरकार की कमान मिली तो राजस्व वृद्धि दर 5 फीसद थी, तीन साल बाद जब कांग्रेस सरकार का कार्यकाल पूरा हुआ तो राजस्व वृद्धि दर 19.5 फीसद तक पहुंच गयी थी। उन्होंने कहा भाजपा शासन में यह बहुत नीचे गिर चुका हैै।

भाजपा शासन में आथिर्क विषमता बहुत बढ़ी : बघेल

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भाजपा पर हमला करते हुए कहा है कि भाजपा की आर्थिक नीति बुरी तरह फ्लाप रही है। भाजपा के शासन में गरीब ओैर गरीब होता गया और अमीर और अमीर। उन्होंने कहा कि भाजपा के शासन में महंगाई ने आम आदमी की कमर तोड़ दी है।

भाजपा की सरकारों ने किसानों, मजदूरों व वेरोजगारों के साथ छलावा किया। उन्होंने दावा किया कि छत्तीसगढ़ में भी उनकी सरकार आम आदमी को राहत देने के लिए बड़ा काम कर रही है, उन्होंने धान की कीमत 2500 रुपये तक दिया है, जो अधिकतर राज्यों से अधिक है। उन्होंने कहा कि आज घोषित किये कांग्रेस के चार वायदों से राज्य के लोगों को बहुत बड़ी राहत मिलेगी।

Leave a Reply