शुद्ध आहार ही स्वस्थ जीवन का आधार : डॉ. धनसिंह रावत

ईट राइट अभियान को जन-जन तक पहुंचाने का रखा लक्ष्य

  • विभिन्न शिक्षण एवं अन्य संस्थानों ने वॉकाथॉन में किया प्रतिभाग
  • स्वास्थ्य मंत्री ने किया डार्ट बुक के हिन्दी संस्करण का विमोचन

देहरादून। सूबे के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि जन-जन तक ईट राइट अभियान की गूंज पहुंचनी चाहिए क्योंकि शुद्ध एवं पौष्टिक आहार ही स्वस्थ जीवन का आधार है। उन्होंने आज देहरादून में ईट राइट इंडिया मेले का विधिवत शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि ईट राइट अभियान के तहत प्रदेशवासियों को विभिन्न माध्यमों से जागरूक करना होगा तभी इस अभियान सार्थकता होगी।

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग उत्तराखंड के तत्वाधान में आयोजित ईट राईट इंडिया मेले का जनपद देहरादून में विधिवत शुभारम्भ किया। कार्यक्रम में हाईजिन रेटिंग व ईट राइट कैम्पेन के लिए कई खाद्य कारोबारियों एवं विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के छात्र-छात्राओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया गया।

उन्होंने कहा कि वर्तमान परिवेश में स्वस्थ जीवन के लिए शुद्ध एवं पौष्टिक आहार ग्रहण करना अति आवश्यक है। इस अभियान को जन-जन तक पहुंचाने के लिए विभाग को विभिन्न माध्यमों से प्रचार-प्रसार करना होगा। डॉ. रावत ने कहा कि पिछले दिनों कोरोना काल के दौरान यह बात साबित हो चुकी है कि जिन लोगों का खानपान शुद्ध एवं पौष्टिक रहा उनकी इम्युनिटी सिस्टम भी मजबूत पाया गया। ऐसे लोग कोरोना वायरस को मात देने में सफल रहे।

उन्होंने जंक फूड से परहेज करने एवं परम्परागत पौष्टिक आहार को अपने भोजन में शामिल करने की अपील की। डा. रावत ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकारों ने जनहित में अनेक फैसले लिये हैं। जिसके तहत आयुष्मान कार्ड के अंतर्गत आम लोगों का पांच लाख तक का निःशुल्क उपचार किया जा रहा है।

इस दौरान आने वाले कठिनाईयों को भी राज्य सरकार ने दूर कर लिया है। सरकार अस्पतालों में आने वाले मरीजों की निःशुल्क जांच एंव मुफ्त दवा उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने विभिन्न संस्थाओं द्वारा ईट राइट मेले में लगाये गये स्टॉलों का भी निरीक्षण किया।

इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री ने विभाग की डार्ट बुक के हिन्दी संस्करण ‘खाद्य सुरक्षा की कसौटी’ का विमोचन किया। जिसमें खाद्य पदार्थों में मिलावट की जांच हेतु घरेलू स्तर पर आसान परीक्षणों की जानकारी दी गई है। अपर सचिव चिकित्सा शिक्षा एवं खाद्य संरक्षा अपर आयुक्त अरूणेन्द्र चौहान ने ईट राइट अभियान की विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए अपने भोजन में चीनी, नमक व तेल का कम इस्तेमाल करने की सलाह दी।

चौहान ने बताया कि ईट राइट अभियान के तहत प्रदेश के प्रत्येक जिलों में कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है जिसमें विभिन्न शिक्षण संस्थानों को जोड़ते हुए वॉकाथॉन का आयोजन किया जा रहा है।

आज देहरादून में भी विभाग द्वारा खलांगा पार्क सहस्त्रधारा रोड़ से गुरूनानक एकेडमी रायपुर रोड़ तक तीन किलोमीटर के वॉकाथॉन का आयोजन किया गया। जिसमें विभिन्न शिक्षण संस्थानों के बच्चों, फूड इंडस्ट्री एसोसिएशन, होटल एसोसिएशन, रिटेल डिस्ट्रव्यूसन एसोसिएशन, एनजीओ के प्रतिनिधियों ने प्रतिभाग किया।

इस अवसर पर अपर आयुक्त खाद्य सुरक्षा अरूणेन्द्र चौहान, महानिदेशक स्वास्थ्य डॉ. तृप्ति बहुगुणा, उपायुक्त जी.सी. कण्डवाल, जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी पी.सी जोशी, आईईसी कोर्डिनेटर जे.सी. पाण्डेय सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply