एशियाई युवा पैरा खेलों 2021: भारत ने जीते छह पदक

नयी दिल्ली। एशियाई युवा पैरा खेलों 2021 में भारत ने छह पदक (एक स्वर्ण, दो रजत और तीन कांस्य) जीते हैं। खेलो इंडिया एथलीट अनन्या बंसल ने अंडर-20 महिला शॉट पुट (एफ-20 श्रेणी) में 7.05 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ रजत पदक के साथ पदक तालिका में भारत का खाता खोला, जबकि कशिश लाकड़ा ने महिला क्लब थ्रो एफ-51 श्रेणी में चल रही प्रतियोगिता में पहला स्वर्ण पदक जीता।

वहीं पुरुषों की भाला फेंक (एफ-54 श्रेणी) स्पर्धा में लक्षित और पुरुषों की शॉटपुट स्पर्धा में संजय रेड्डी नीलम ने कांस्य पदक जीता। दिन के अंत तक भारत ने दो और पदक अपने खाते में जोड़े।

पुरुषों के शॉट पुट एफ-46 वर्ग में विकास भाटीवाल ने रजत, जबकि 400 मीटर टी-46 वर्ग में बेनेट बीजू जॉर्ज ने कांस्य पदक जीता।

प्रतियोगिता के उद्घाटन समारोह में टोक्यो पैरालंपिक के रजत पदक विजेता प्रवीण कुमार और पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी पलक कोहली भारत की ध्वजवाहक थीं।

उल्लेखनीय है कि एशियाई युवा पैरा खेलों के चौथे संस्करण में 30 देशों के 700 से अधिक एथलीट नौ खेलों में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, जिसमें पैरा एथलेटिक्स, पैरा बैडमिंटन, बोकिया, गोलबॉल, पैरा पावर लिप्टिंग, पैरा तैराकी, पैरा टेबल टेनिस, पैरा ताइक्वांडो और व्हीलचेयर बास्केटबॉल शामिल है।

Leave a Reply