हर घर दस्तक : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने की समीक्षा बैठक

नयी दिल्ली । देश में कोविड टीकाकरण अभियान के अंतर्गत पात्र आबादी में 84.3 प्रतिशत को पहली और 49 प्रतिशत को दूसरी खुराक दी जा चुकी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में सचिव राजेश भूषण की अध्यक्षता में गुरुवार को यहां हुई ‘हर घर दस्तक’ की समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी गयी।

बैठक में बताया गया कि अब तक देश में कोविड टीके खुराक की कुल संख्या 125 करोड़ को पार कर गई है।

इनमें से 79.13 करोड़ (84.3 फीसदी) लाभार्थियों को टीके की पहली खुराक और 45.82 करोड़ (49 फीसदी) को दूसरी खुराक दी गई है। हालांकि 12 करोड़ से अधिक लोग ऐसे भी हैं जो समय होने के बावजूद कोविड टीके की दूसरी खुराक नहीं ले सके हैं। 

हर घर दस्तक:  पहली खुराक में 5.9 फीसदी बढ़ोतरी

बैठक में बताया गया कि राष्ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण अभियान ‘हर घर दस्तक’ के परिणामस्वरूप पहली खुराक में 5.9 फीसदी बढ़ोतरी हुई है। अभियान के दौरान कोविड टीके की दूसरी खुराक कवरेज में 11.7 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई।

बैठक में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्य सचिवों और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के प्रबंध निदेशक ने भाग लिया। कोविड टीकाकरण के ‘हर घर दस्तक’ अभियान की शुरुआत तीन नवंबर, 2021 को गई थी।

इसका उद्देश्य घर-घर जाकर सभी पात्र लाभार्थियों को कोविड टीके की पहली खुराक और दूसरी खुराक देने के साथ-साथ लोगों को जागरूक करना, उन्हें एकत्रित करना और टीकाकरण करना है।

भूषण ने कहा कि समय होने के बावजूद राष्ट्रीय स्तर पर लगभग 12 करोड़ लाभार्थियों को अभी भी टीके की दूसरी खुराक लगाया जाना बाकी है। इस पर प्रमुखता जोर दिया जाना चाहिए।

Leave a Reply