तीन वैश्विक टूर्नामेंटों की मेजबानी करेगा भारत

दुबई। भारत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के भविष्य दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) के अगले चक्र में तीन वैश्विक टूर्नामेंटों की मेजबानी करेगा।

आईसीसी की हुई बोर्ड की बैठक में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को आठ साल के चक्र में पुरुषों के तीन आईसीसी टूर्नामेंटों की मेजबानी सौंपी।

आईसीसी बोर्ड के फैसले के अनुसार बीसीसीआई 2026 श्रीलंका के साथ टी-20 विश्व कप, 2029 चैंपियंस ट्रॉफी और 2031 में बंगलादेश के साथ वनडे विश्व कप की मेजबानी करेगा।

वहीं इस बात की भी पुष्टि हो गई है कि अमेरिका क्रिकेट और क्रिकेट वेस्ट इंडीज 2024 में टी-20 विश्व कप की मेजबानी करेगा, जिसे आईसीसी की 2028 में लॉस एंजिल्स ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने की उम्मीदों के लिए एक ड्रेस-रिहर्सल के रूप में माना जा रहा है।

इसके अलावा पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को 2025 चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी मिली है  जो 1998 के बाद से देश में होने वाला पहला आईसीसी टूर्नामेंट होगा। उल्लेखनीय है कि पीसीबी के नए अध्यक्ष रमीज राजा ने पिछले दिनों मेजबानी मिलने को लेकर काफी भरोसा जताया था।

वहीं आईसीसी ने हाल के दिनों में नामीबिया को विश्व क्रिकेट में उनकी  प्रगति के लिए एक वैश्विक टूर्नामेंट के साथ पुरस्कृत किया है। नामीबिया दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे के साथ 2027 वनडे विश्व कप का संयुक्त मेजबान  होगा।

1 Comment
  1. Kriti says

    Good

Leave a Reply