किर्गिस्तान को 20 करोड़ dollar की ऋण देगा भारत

नयी दिल्ली। किर्गिस्तान(Kyrgyzstan) में विकास परियोजनाओं के लिए 20 करोड़ डॉलर(dollar) की ऋण देगा भारतविदेश मंत्री एस. जयशंकर ने किर्गिस्तान के अपने समकक्ष रुस्लान कजाकबायेव के साथ द्विपक्षीय मुद्दों और अफगानिस्तान समेत कई अंतरराष्ट्रीय मामलों पर बातचीत की है।

जयशंकर तीन मध्य एशियाई देशों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के उद्देश्य से किर्गिस्तान, कजाखस्तान और आम्रेनिया की अपनी चार दिवसीय यात्रा के तहत पहुंचे है।

जयशंकर ने ट्वीट किया, किर्गिस्तान के विदेश मंत्री रुस्लान कजाकबायेव के साथ सद्भावनापूर्ण और रचनात्मक बातचीत हुई।

विकास परियोजनाओं में मदद करने के लिए 20 करोड़ डॉलर की ऋण सुविधा परसहमति जताई। विदेश के बयान के अनुसार, उच्च प्रभाव वाली सामुदायिक विकास परियोजनाओं (एचआईसीडीपी) के लिए समझौता पत्रों पर हस्ताक्षर करने से विभिन्न क्षेत्रों में भारत सरकार द्वारा पूर्ण अनुदान प्राप्त सामुदायिक विकास परियोजनाओं का क्रियान्वयन हो सकेगा, जिससे आमजन को लाभ होगा।

जयशंकर ने कहा कि अफगानिस्तान के हालिया घटनाक्रम और क्षेत्र की शांति एवं सुरक्षा पर इसके कारण पड़ने वाले प्रभाव पर भी कजाकबायेव से वार्ता हुई। उन्होंने कहा, हम अफगानिस्तान में स्थिति पर निकटता से नजर रख रहे हैं। हम सभी इसे लेकर चिंतित हैं।

अफगानिस्तान में किसी भी अस्थिरता का प्रभाव क्षेत्र पर भी पड़ेगा। अंतरराष्ट्रीय समुदाय की अफगानिस्तान में मौजूदा शासन से अपेक्षाएं हैं, जिनके बारे में यूएनएससीआर 2593 में काफी विस्तार से बताया गया है।

Leave a Reply