बंगलादेश में फिर से खुले स्कूल-कॉलेज, सामाजिक दूरी का पालन करना अनिवार्य

ढाका। बंगलादेश में  स्कूल कॉलेज को फिर से खुल गए। राजधानी ढाका सहित देश के अन्य स्थानों पर शैक्षणिक संस्थानों को सख्त कोविड-19 प्रोटोकॉल के साथ सावधानी से फिर से खोल दिया गया।

कोरोना प्रोटोकॉल के तहत फेस मास्क पहनना और सीमित बैठने की क्षमता के साथ कक्षाओं में सामाजिक दूरी का पालन करना अनिवार्य बनाया गया है। वैश्विक महामारी कोरोना की रोकथाम के लिए किये गये प्रयासों के तहत बंगलादेश में शैक्षणिक संस्थानों को मार्च 2020 में बंद कर दिया गया था।

कोविड-19 के प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी

बंगलादेश की शिक्षा मंत्री दीपू मोनी ने ढाका में एक संस्थान का दौरा करने के बाद कोविड-19 के प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी। इससे पहले उन्होंने कहा था कि विद्यालयों के फिर से खुलने के बाद हर दिन केवल सार्वजनिक परीक्षाओं में शामिल होने वाले उम्मीदवार ही कक्षाओं में उपस्थित होंगे। वहीं अन्य कक्षाओं के छात्र प्रत्येक सप्ताह में एक या दो बार व्यक्तिगत कक्षाओं में उपस्थित होंगे। उल्लेखनीय है कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में कमी आने के बाद बंगलादेश सरकार ने रविवार से स्कूलों तथा कॉलेजों को करीब 18 महीने बाद फिर से खोलने की घोषणा की। इससे पहले सरकार ने 15 अक्टूबर से देश में विश्वविद्यालयों को फिर से खोलने की घोषणा की थी। बंगलादेश में कोरोना से अब तक 1,530,413 लोग प्रभावित हुए हैं, जिनमें से 26,931 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है।

Leave a Reply