पंतनगर विवि को केंद्रीय विवि बनाने के प्रस्ताव का विरोध

यूकेडी के केंद्रीय अध्यक्ष काशी सिंह ऐरी ने कहा, यह उत्तराखंड विरोधी प्रस्ताव केंद्रीय विवि बनने के बाद राज्य के छात्रों को नहीं मिलेगी प्रवेश में आरक्षण की सुविधा

देहरादून । उत्तराखंड क्रांति दल के केंद्रीय अध्यक्ष काशी सिंह ऐरी ने कहा कि दल युवाओं की समस्याओं के निराकरण के लिए हमेशा संघर्षरत रहेगा। राज्य सरकार द्वारा पंतनगर विश्वविद्यालय को केंद्रीय विवि का दर्जा देने के लिए केंद्र को भेजे गए प्रस्ताव  का उन्होंने विरोध कहा है। कहा कि यह उत्तराखंड विरोधी प्रस्ताव है। क्योंकि पंतनगर विवि में प्रदेश के छात्रों को अभी विभिन्न विषयों में 8 प्रतिशत आरक्षण की सुविधा मिलती है। केंद्रीय विवि बनने के बाद राज्य के छात्रों को इस सुविधा से वंचित रहना पड़ सकता है।
बुधवार को सर्किट हाउस में आयोजित पत्रकार वार्ता में यूकेडी के केंद्रीय अध्यक्ष ने कहा कि पंतनगर विवि राज्य की बड़ी संपत्ति है। पर केंद्रीय विवि बनने के बाद यह संपत्ति केंद्र को चली जाएगी। कहा कि उक्रांद राज्य सरकार के इस प्रस्ताव का पुरजोर विरोध करता है। सरकार चाहे तो राज्य में नए केंद्रीय विवि खोल लें। लेकिन पंतनगर विवि के वजूद से किसी तरह की छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं है। क्योंकि इससे राज्य के युवाओं का हित जुड़ा हुआ है। दल के पूर्व केंद्रीय अध्यक्ष दिवाकर भट्ट ने कहा कि भाजपा सरकार ने देवस्थानम बोर्ड बनाकर तीर्थ पुरोहितों के हक-हकूक पर कुठाराघात किया है। सरकार को इस बोर्ड को तत्काल प्रभाव से भंग करना चाहिए। पत्रकार वार्ता में दल के शीर्ष नेता त्रिवेंद्र पंवार, बीडी रतूड़ी, पुष्पेश त्रिपाठी, एपी जुयाल, विजय बौड़ाई आदि भी मौजूद रहे।

यूकेडी ने नियुक्त किए जिलों के प्रभारी व सहप्रभारी

प्रदेश में होने वाले आगामी विधानसभा चुनावों को देखते हुए उत्तराखंड क्रांति दल ने भी 13 जिलों के लिए प्रभारी व सहप्रभारी नियुक्त किए हैं। दल के केंद्रीय अध्यक्ष काशी सिंह ऐरी ने बुधवार को प्रभारियों की सूची जारी की है। भुवन जोशी को अल्मोड़ा का प्रभारी व पान सिंह रावत को सहप्रभारी बनाया गया है। इसके अलावा ब्रह्मानंद डालाकोटी को पिथौरागढ़ का प्रभारी व रमेश थलाल को सहप्रभारी, आनंद सिंह असगोला को पिथौरागढ़ का प्रभारी व सरदार हरजाप सिंह को सहप्रभारी, खडक़ सिंह बग्ड़वाल को ऊधमसिंहनगर का प्रभारी व इंद्र सिंह मनराल को सहप्रभारी, बृजबीर सिंह को हरिद्वार का प्रभारी व एसपी सती को सहप्रभारी, केएन डोभाल को देहरादून का प्रभारी व सुभाष पुरोहित को सहप्रभारी, आनंद सिलमाना को पौड़ी का प्रभारी व समीर मुंडेपी को सहप्रभारी, ललित बिष्ट को टिहरी का प्रभारी व विजय बौड़ाई को सहप्रभारी, महेश परिहार को बागेश्वर का प्रभारी व नरेन्द्र सिंह अधिकारी को सहप्रभारी, महेन्द्र सिंह रावत को रुद्रप्रयाग का प्रभारी व प्रताप सिंह कुंवर को सहप्रभारी, सुशील कुमार पांडे को चंपावत का प्रभारी व बंशीधर कोहली को सहप्रभारी, बहादुर सिंह रावत को उत्तरकाशी का प्रभारी व उत्तम सिंह रावत को सहप्रभारी और जयप्रकाश उपाध्याय को चमोली जिले का प्रभारी व देवेन्द्र चमोली को सहप्रभारी नियुक्त किया गया है।

Leave a Reply