स्वरोज़गार को बढ़ावा देने वाली पूर्व सीएम त्रिवेन्द्र की मुहिम ला रही रंग

देहरादून।पूर्व मुख्यमंत्री  त्रिवेंद्र सिंह रावत के समय स्थापित ग्रोथ सेंटर के ज़रिये अब स्वरोज़गार को बढ़ावा देने की मुहीम रंग लाने लगी है। उत्तराखंड में चल रहे करीब 100 से अधिक ग्रोथ सेंटर में रुद्रपुर का बेकरी ग्रोथ सेंटर पहले स्थान पर आया है । ग्रोथ सेंटर में न्याय पंचायत बिगवाड़ा के 8 ग्राम संगठनों की करीब 651 परिवार जुड़े हुए हैं । गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्रोथ सेंटर की महिलाओं से सीधे वार्ता करेंगे । इस दौरान प्रधानमंत्री महिलाओं से ग्रोथ सेंटर से संबंधित सवाल जवाब करेंगे।

इसके लिए ग्रोथ सेंटर में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है ग्रोथ सेंटर में प्रोजेक्टर लगाने के साथ ही किस तरह से महिलाओं को सवालों के जवाब देना है इसका प्रशिक्षण भी महिलाओं को दिया गया है। दरअसल पहाड़ों में पलायन रोकने और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पहली बार ग्रोथ सेंटर की योजना शुरू की । ग्रोथ सेंटर के माध्यम से सरकार वोकल फॉर लोकल अभियान को बढ़ावा देना चाहती है । इसी के तहत पूरे राज्य में सभी न्याय पंचायतों में ग्रोथ सेंटर खोले जाने हैं। अब तक १२५ से ज़्यादा ग्रोथ सेंटर खुल चुके हैं।

रुद्रपुर में काशीपुर रोड स्थित सरस मार्केट में खोले गए बेकरी ग्रोथ सेंटर का शुभारंभ 1 अक्टूबर 2020 को हुआ था 2020 से जून 2021 तक बिक्री ग्रुप सेंटर में 11000 बिस्कुट के पैकेट बनाया गया जबकि कोरोनावायरस महामारी के दौरान बिस्कुट का निर्माण नहीं हुआ लेकिन टर्नओवर रहा 387002 इसी तरह जुलाई 2021 में आईसीडीएस योजना के तहत 55000 मल्टीग्रेन बिस्कुट का आर्डर मिला केंद्र में जुलाई में अब तक कुल 110000 बिस्कुट पैकेट तैयार कर लिए इसका टर्नओवर करीब 5060000 रहा यानी ग्रुप सेंटर का टर्नओवर 893 2000 रहा राज्य के अन्य ग्रोथ सेंटरों से अधिक रहा इसी कारण इस ग्रोथ सेंटर को पहले स्थान पर चयन हुआ है।

Leave a Reply