सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री ने किया स्पष्ट, जम्मू कश्मीर में होंगे चुनाव

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के आठ राजनीतिक दलों के 14 नेताओं के साथ बैठक की। करीब साढ़े तीन घंटे तक चली बैठक  के बाद प्रधानमंत्री ने स्पष्ट किया कि जम्मू कश्मीर में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद चुनाव कराये जाएंगे।

अल्ताफ बुखारी ने कहा कि बातचीत बहुत खुशनुमा माहौल में हुई। प्रधानमंत्री ने सभी नेताओं से हमारे मुद्दों को धैर्य से सुना। उन्होंने कहा कि परिसीमन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद चुनाव शुरू होंगे।

बैठक में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद, नेशनल कांफ्रेन्स के नेता फारूख अब्दुल्ला तथा उमर फारूख और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की नेता महबूबा मुफ्ती, भाजपा के चमनलाल और जम्मू कश्मीर के अन्य राजनीतिक दलों के नेता शामिल हुए।

जम्मू कश्मीर में राजनीतिक लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण इस बैठक में प्रधानमंत्री के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ , प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री डा जितेन्द्र , प्रधानमंत्री के प्रधान सलाहकार , राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, केन्द्र शासित प्रदेश के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा और कई अन्य वरिष्ठ अधिकारियो ने हिस्सा लिया।

जम्मू कश्मीर का पांच अगस्त 2019 को राज्य का दर्जा समाप्त किये जाने तथा उसे दो केन्द्र शासित प्रदेशों में विभाजित किये जाने के बाद केन्द्र की ओर से वहां के राजनीतिक दलों के साथ बातचीत की पहली बार पेशकश की गयी है।

Leave a Reply