टोक्यो ओलम्पिक ; भारतीय तीरंदाज विश्व कप स्टेज-3 के लिए पेरिस रवाना

नयी दिल्ली। भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी, कोमलिका बारी, अंकिता भकत और मधु वेडवान की नौ सदस्यीय महिला रिकर्व टीम द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता पूर्णिमा महतो के साथ पेरिस के लिए रवाना हुई। यह टीम 17-19 जून, 2021 तक पेरिस में टोक्यो ओलम्पिक खेलों के लिए फाइनल क्वालिफाइंग टूर्नामेंट में और 20-28 जून, 2021 तक विश्व कप स्टेज-3 में भाग लेगी।

देश की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड ने देश में तीरंदाजी को बढ़ावा देने और ग्लोबल प्लेटफॉर्म पर भारतीय तीरंदाजी को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए आर्चरी एसोसिएशन आफ इंडिया (एएआई) के साथ भागीदारी की है। इस साझेदारी के माध्यम से , एनटीपीसी का लक्ष्य भारतीय युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने और तीरंदाजी के क्षेत्र में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ाने के लिए एक उपयुक्त प्लेटफॉर्म प्रदान करना है।

एनटीपीसी के डायरेक्टर (एचआर) दिलीप कुमार पटेल ने भारतीय तीरंदाजी टीम को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं । एनटीपीसी ने न केवल तीरंदाजों को उत्कृष्टता हासिल करने में मदद करने का हरसंभव प्रयास किया है, बल्कि विशेष रूप से वर्तमान चुनौतीपूर्ण समय के दौरान उज्जवल भविष्य के लिए नई प्रतिभाओं को संरक्षण देने और उन्हें बढ़ावा देने में भी मदद की है।

पुरुषों की रिकर्व टीम में शीर्ष तीरंदाज अतानु दास, तरुणदीप राय और प्रवीण रमेश जाधव शामिल है जिन्होंने हॉलैंड में विश्व चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन के बाद टीम को रजत पदक दिलाया है।यह टीम भी विश्व कप स्टेज 3 में भाग लेने के लिए पेरिस प्रस्थान करने के लिए तैयार है। हाल के दिनों में भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी, अतानु दास, अंकिता भकत और कोमलिका बारी नेग्वाटेमाला में तीरंदाजी विश्व कप (स्टेज-वन) के दौरान शानदार प्रदर्शन किया था।

महिला और पुरुष व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा में, दीपिका कुमारी और अतानु दास ने अपनी-अपनी श्रेणियों में स्वर्ण पदक हासिल किया था। भारत की विकास गाथा में सक्रिय रूप से योगदान करते हुए, एनटीपीसी एक दीर्घकालिक ऊर्जा कंपनी बनने की दिशा में लगातार काम कर रही है। भारत के विकास में सहायता देने के अलावा, एनटीपीसी बड़े पैमाने पर अपने समुदायों और समाज के समग विकास के लिहाज से भी प्रयास करता रहा है।

Leave a Reply