आपदा से पहले व्यवस्थाओं को दुरुस्त किया जाए : एस ए मुरुगेश्न

वार रूम की तरह कंट्रोल रूम को कार्य करने की नसीहत

  • अधिकारियों एवं कर्मचारियों के फोन नंबरों को भी ठीक किया जाए

देहरादून । आगामी मानसून की तैयारियों को लेकर सचिवालय स्थित आपदा प्रबंधन कक्ष में आपदा प्रबंधन के सचिव एसए मुरुगेशन की अध्यक्षता में सैन्य,अर्धसैन्य बलों एवं दूरसंचार विभाग के अधिकारियों के साथ की बैठक हुई जिसमें आपदा से पूर्व सारी तैयारियों को दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए। बैठक में आपदा सचिव एसए मुरुगेशन ने कहा कि आपातकालीन स्थिति में सैन्य -अर्धसैन्य बलों एवं दूरसंचार की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है।
आपदा सचिव मुरुगेशन ने कहा कि आपदा के समय आपदा कंट्रोल रूम एक वार रूम की तरह काम करता है। आपदा प्रबंधन की प्लानिंग की वार रूम की तरह ही होनी चाहिए। इसलिए आपदा से पहले ही इससे जुड़े अन्य विभागों के साथ सामंजस्य स्थापित करना बेहद जरूरी है ताकि आपदा के दौरान किसी प्रकार के संसाधनों एवं उपकरणों की
यदि कमी हो तो तत्काल प्रभाव से दूर कर लिया जाए।

उन्होंने कहा कि सभी सैन्य, अर्धसैन्य बलों एवं दूरसंचार विभाग अपने अपने अधिकारियों या इससे जुड़े लोगों के नाम और मोबाइल नंबर की सूची आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को भेजे ताकि सूची में शामिल नामों का जरूरत के हिसाम से सुधार किया जा सके। मुरुगेशन ने कहा कि कई बार ऐसा होता है कि समय पर अधिकारियों के फोन नंबर तक उपलब्ध नहीं हो पाते हैं।

इससे समस्या बढ़ जाती है। इसलिए समय रहते ही इन महत्वपूर्ण चीजों को दुरुस्त कर लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि उपकरण या अन्य संसाधनों की कमी हो तो उसकी भी सूची तत्काल प्रभाव से भेजी जानी चाहिए। आपदा सचिव ने कहा कि कई बार आपदा की छोटी घटनाएं जिलों में घटती है। यह समय सभी के लिए महत्वपूर्ण होता है। संकट काल में मदद पहुंचाना ही आपदा प्रबंधन की जिम्मेदारी है। कम समय में ज्यादा मदद,इसी को आधार मानकार काम करना चाहिए। ताकि प्रभावित क्षेत्रों तक एक पल में मदद पहुंचाई जा सके।
मुरुगेशन ने कहा कि आपातकालीन संदेशों को जनता तक पहुंचाने की दिशा में भी तेजी के साथ पहल करने की आवश्यकता है। समीक्षा बैठक के दौरान सैन्य ,अर्धसैन्य बलों के अधिकारियों ने सुझाव दिया कि कम से कम समय में एक बार सभी फोर्स के जवानों को आपस में सामंजस्य स्थापित कर मास्क ड्रिल करना चाहिए। ताकि यह पता चल सके कि आपातकालीन स्थिति के लिए तैयारी ठीक है या फिर इसमें और ज्यादा सुधार की आवश्यकता है।

आपदा प्रबंधन के सचिव ने उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण एवं सैन्य अर्धसैन्य बलों को आपस में हेलीपैड्स साझा करने के निर्देश दिए। बैठक आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिशासी निदेशक डा.पीयूष रौतेला सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

1 Comment
  1. Shivangi Singh says

    Agar Aapda Control Room war room ki tarah kaam karega to aam jan maanas ko sahuliyat hogi.

Leave a Reply