सचिव आपदा प्रबंधन एस ए मुरूगेशन ने मानसून की तैयारियों का लिया जायजा

देहरादून। आपदा प्रबंधन के सचिव एस ए मुरुगेशन ने कहा कि आपदा के समय कम समय में इससे जुड़ी सूचनाएं को भेजना आवश्यक है। ताकि आम लोगों को अलर्ट किया जा सके। उन्होंने शनिवार को आपदा कण्ट्रोल रूम में

तैयारियों का जायजा लिया । साथ ही आदेश दिया कि राष्ट्रीय एजेंसी, सैन्य ,अर्धसैन्य बलों,राज्य एवं जनपद के महत्वपूर्ण विभागों के अधिकारियों के सभी फोन नंबरों की सूची तत्काल प्रभाव से तैयार कर लिया जाए।
सचिव आपदा ने स्वयंसेवी संगठनों , युवक मंगल दल और महिला मंगल दल , आपदा विभाग की खोज एवं बचाव टीमों, आदि के साथ सम्पर्क करने के लिए निर्देश दिए ताकि आपदा की स्थिति में इनसे सहयोग लिया जा सके। सचिव आपदा ने कर्मचारियों से सभी संसाधनों का विवरण लिया और कहा की किसी महत्वपूर्ण संसाधन की आवश्यकता की स्थिति में अभी से विभाग को डिमांड दी जाये।

उन्होंने बैठक के दौरान सक्षम रिपोर्टिंग फॉर्मेट के अनुसार ही सूचनाओं के आदान प्रदान पर बल दिया जिससे किसी भी स्थिति मे कम समय मे सभी विभागों के नोडलस अधिकारी के साथ समन्वय कर आपदा प्रतिवादन तुरंत किया जा सके। बैठक मे अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी (प्रशासन ) आनंद श्रीवास्तव, डा .पीयूष रौतेला एवं उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अन्य कर्मचारियों ने भी हिस्सा लिया।

Leave a Reply