अब तक मिजोरम में शरण ले चुके म्यांमार के 15,900 से अधिक नागरिक

गुवाहाटी : मिजोरम पुलिस अधिकारी ने बताया कि 1 फरवरी को पड़ोसी देश में लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई सरकार पर सैन्य जुंटा के नियंत्रण में आने के बाद से अब तक 18 सांसदों सहित 15,900 से अधिक म्यांमार के नागरिक मिजोरम में घुस चुके हैं।

पुलिस अधिकारी ने कहा कि 100 से अधिक शरणार्थी अपने देश लौट आए हैं। म्यांमार के शरणार्थियों से निपटने वाले राज्य पुलिस के अपराध जांच विभाग (सीआईडी) के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि म्यांमार के कुल 15,973 नागरिकों ने यहां शरण ली है।
सीमावर्ती जिले चम्फाई के साथ मिजोरम में सबसे अधिक 9,170 आवास हैं। उन्होंने कहा कि नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी पार्टी से संबंधित कम से कम 18 सांसद  बर्मी लोगों में से हैं, जिन्होंने राज्य में शरण ली है। वास्तविक आंकड़ा अधिक हो सकता है क्योंकि कुछ शरणार्थियों का मानना है।  रिकॉर्ड नहीं किया जाना चाहिए।
अधिकारी के मुताबिक म्यांमार के नागरिक फिलहाल राज्य की राजधानी आइजोल समेत 9 जिलों में शरण ले रहे हैं। सबसे दक्षिणी लवंगतलाई जिले में 887 म्यांमार नागरिक, सियाहा जिले में 633, आइजोल जिले में 419, हनहथियाल जिले में 313, सैतुअल जिले में 112, सेरछिप जिले में62, लुंगलेई जिले में 41 और कोलासिब जिला, जो असम की सीमा में है, 36 बर्मी रहते हैं। उन्होंने कहा कि म्यांमार के अधिकांश नागरिकों को स्थानीय एनजीओ द्वारा भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है।
जानकारी के लिए बता दें कि मिजोरम के छह जिले- चम्फाई, सियाहा, लवंगतलाई, सेरछिप, हनाहथियाल और सैतुअल म्यांमार के साथ 510 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा साझा करते हैं। इस बीच, कोविड-19 पर राज्य के प्रवक्ता डॉ. पचुआउ लालमालसावमा ने कहा कि म्यांमार के कुछ नागरिक कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। अधिकारी ने कहा कि म्यांमार की एक 61 वर्षीय महिला, जिसकी 17 मई को कोविड -19 से मृत्यु हो गई, वह शरणार्थी नहीं थी, बल्कि एक आगंतुक थी, जो अपने रिश्तेदारों को देखने आई थी।

Leave a Reply