अब घर पर ही करे कोरोना टेस्ट, अगले हफ्ते बाजार में मिलेगी टेस्ट किट

नयी दिल्ली। घर पर ही कोरोना टेस्ट करने वाली कोविड-19 टेस्ट किट  कोविसेल्फ  को आईसीएमआर से मिली मंजूरी। आईसीएमआर अधिकारियों ने कहा कि इस टेस्ट को करने में दो मिनट लगेंगे और इसका परिणाम 15 मिनट में आ जाएगा।

यह भी पढ़े- ताउते का उत्तराखंड में असर , बादल फटा, तीन लोग लापता

किट के जरिये आप घर में बैठे हुए भी अपनी नाक से सैंपल लेकर कोरोना की जांच कर पाएंगे। होम टेस्टिंग की सुविधा सिर्फ कोरोना के लक्षण वाले मरीजों को ही मिलेगी। पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर आपको किसी और दूसरी जांच की जरूरत नहीं होगी।

यह भी पढ़े-‘क्रांति’ में बदला किसान आंदोलन!

लेकिन कोरोना लक्षण वाले मरीज जिनकी रिपोर्ट निगेटिव आएगी उन्हें बाद में आरटीपीसीआर टेस्ट भी करवाना होगा। अगले हफ्ते तक ये भारत की 7 लाख से ज्यादा फार्मेसी और ऑनलाइन फार्मेसी पार्टनर्स के पास उपलब्ध हो जाएगी।

 गूगल प्ले स्टो से एप करना होगा डाउनलोड

होम टेस्टिंग के लिए गूगल प्ले स्टोर और एपल स्टोर से मोबाइल में एप डाउनलोड करना होगा।  होम टेस्टिंग करने वालों को टेस्ट स्ट्रिप पिक्चर खींचनी पड़ेगी।  मोबाइल एप का डेटा सीधे आईसीएमआर के टेस्टिंग पोर्टल पर स्टोर होगा।

यह भी पढ़े-कोरोना की थर्ड वेव, कयामत का इंतजार!

इस टेस्ट के जरिये जिनकी पॉजिटिव रिपोर्ट आएगी उन्हें संक्रमित माना जाएगा और उसे किसी अन्य टेस्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी। ऐसे मरीजों को आईसीएमआर और स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइंस माननी होगी। इस टेस्ट किट का नाम कोविसेल्फ टीएम है। इसे पुणे की कंपनी मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशन लिमिटेड ने बनाया है।

Leave a Reply