भगवान शिव के 11वें ज्योतिर्लिंग बाबा केदारनाथ का खुला कपाट

देहरादून। भगवान शिव के ग्यारहवें ज्योतिर्लिंग केदारनाथ धाम का  कपाट आज सुबह वैदिक मंत्रोच्चारण के मध्य अगले छह माह के लिये खोले गये। मन्दिर में पहला रुद्राभिषेक प्रधानमंत्री की ओर से विश्व शांति की कामना के साथ हुआ। मन्दिर के प्रतिनिधियों, चारधाम देवस्थानम परिषद के अधिकारियों और जिला अधिकारी की उपस्थिति में सुबज पांच बजे ग्रीष्मकाल के लिये कपाट खोले गये। रावल भीमाशंकर एवं मुख्य पुजारी बागेश लिंग तथा देवस्थानम बोर्ड के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी बी.डी. सिंह एवं जिलाधिकारी रूद्रप्रयाग मनुज गोयल ने पूरब द्वार से मंदिर के मुख्य प्रांगण में प्रवेश किया।

भगवान शिव के 11वें ज्योतिर्लिंग बाबा केदारनाथ का खुला कपाटमुख्यमंत्री तीरथ ने श्री केदारनाथ धाम के कपाट खुलने पर प्रसन्नता व्यक्त की है तथा सभी के आरोग्यता की कामना की है। उन्होंने कहा है कि कोरोना महामारी के कारण अस्थाई तौर पर यात्रा स्थगित है। सभी लोग वर्चुअली दर्शन करें तथा अपने घरों में पूजा-अर्चना करें।

महामारी समाप्त होगी , शीघ्र चारधाम यात्रा शुरू होगी :महाराज

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा है कि कोरोना महामारी समाप्त होगी तथा शीघ्र चारधाम यात्रा शुरू होगी। उल्लेखनीय है कि पर्यटन मंत्री की पहल पर प्रधानमंत्री के नाम से जनकल्याण की भावना के साथ सभी धामों में प्रथम पूजा संपन्न करवायी जा रही है।

Leave a Reply