ऑक्‍सीजन आपूर्ति के लिए PM ने लिया बड़े फैसले,लगाये जायेंगे स्वास्थ्य केन्द्रों में 551 ऑक्‍सीजन संयंत्र 

नयी दिल्ली :  देश में कोरोना की दूसरी लहर से संक्रमितों की संख्‍या में तेज बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। दिल्‍ली समेत देश के कई राज्‍यों से ऑक्‍सीजन की किल्‍लत की शिकायतें सामने आ रही हैं। ऑक्‍सीजन के अभाव में किसी की जान नहीं जाए इसलिए इसकी सुचारु आपूर्ति के लिए सरकार ने पूरी ताकत झोंक दी है। ऑक्‍सीजन की सुचारु आपूर्ति के लिए वायुसेना और रेलवे पूरी शिद्दत के साथ काम कर रहे हैं।

अस्पतालों तथा स्वास्थ्य केन्द्रों में मेडिकल ऑक्‍सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री केयर्स फंड से मिलने वाली राशि से देश भर के सार्वजनिक स्वास्थ्य केन्द्रों में 551 मेडिकल ऑक्‍सीजन उत्पादन संयंत्रों की स्थापना की जायेगी।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा गया है कि इन ऑक्‍सीजन संयंत्रों की स्थापना के लिए प्रधानमंत्री केयर्स फंड से धन आवंटन करने के प्रस्ताव को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी गयी। प्रधानमंत्री ने निर्देश दिया है कि इन संयंत्रों को जल्द से जल्द शुरू किया जाए। उन्होंने कहा कि इन संयंत्रों से जिला स्तर पर ऑक्‍सीजन  की उपलब्धता सुनिश्चित करने में काफी मदद मिलेगी। ये समर्पित संयंत्र विभिन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में जिला मुख्यालयों पर चिन्हित सरकारी अस्पतालों में स्थापित किए जाएंगे। खरीद प्रक्रिया स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के माध्यम से की जाएगी। पीएम केयर्स फंड ने इस साल की शुरुआत में देश में सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्रों पर अतिरिक्त 162 डेडिकेटेड प्रेशर पीएसए  मेडिकल ऑक्‍सीजनउत्पादन संयंत्र लगाने के लिए 201.58 करोड़ रुपये आवंटित किए थे।

Leave a Reply