पंचायतें प्रवासियों पर नजर रखें , कोविड की गाइडलाइंस का पालन आवश्यक

देहरादूनः कोविड-19 महामारी को दृष्टिगत रखते हुए सभी जिला पंचायत राज अधिकारियो को निर्देशित किया जाता है कि वह ग्राम पंचायतों में प्रवासियों के आगमन पर प्रधान एवं संबंधित ग्राम पंचायत विकास अधिकारी के द्वारा निगरानी में रखें।

ग्राम पंचायतों को प्रॉपर सेनाटाइज कराएं एवं साफ सफाई का ध्यान रखने के निर्देश समस्त ग्राम पंचायत अधिकारी को देवें ।प्रतिदिन कोविड-19 महामारी में बाहर से आए प्रवासियों का विवरण तैयार कराएं एवंउन्हें होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दें। यदि कोई उल्लंघन करता पाया जाता है तो इसकी सूचना जिले के /तहसील के/ ब्लॉक के कंट्रोल रूम को संबंधित ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत विकास अधिकारी के माध्यम से उपलब्ध कराएं तथा क्षेत्रीय पटवारी लेखपाल को भी सूचित करें।

कोविड-19 के दिशा निर्देशों के पालन से संबंधित सभी ग्राम वासियों को सचेत भी कराएं। समय-समय पर भारत सरकार और और राज्य सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराएं और इस की निरंतर समीक्षा भी करें। यह भी ध्यान रखें कि ग्राम पंचायत में अथवा ग्राम पंचायत के आसपास जो भी शमशान घाट/ कब्रिस्तान शव दाह गृह स्थल हैं उनको भी प्रॉपर सैनिटाइज कराया जाए।

Leave a Reply