देश में बढ़ रही सोने की तस्करी : 2 करोड़ 90 लाख कीमत का सोना पकड़ा

चेन्नई : चेन्नई एयरपोर्ट से कस्टम विभाग ने 2 करोड़ 90 लाख कीमत का सोना बरामद किया है। सोने के बिस्किट को सीट कुशन के अंदर छुपाया गया था, जिसका वजन 6 किलो है। ये सोना एयर इंडिया की फ्लाइट से गैर कानूनी तरीके से भारत लाया जा रहा था।खुफिया जानकारी मिलने के बाद कस्टम अधिकारियों की एक टीम ने दुबई से चेन्नई आ रही एयर इंडिया की फ्लाइट नंबर एआई-906 की जांच शुरू की, तो पता चला कि फ्लाइट के अंदर सफेद रंग के टेप से बंधे हुए पैकेट में सीट कुशन के अंदर सोना छुपाकर रखा गया था।

पैकेट खोलने पर पता चला कि उसमें सोने के बिस्किट रखे हुए हैं । इन पैकेट को जब खोला गया, तो उनमें से 6 गोल्ड बिस्किट बरामद हुए। 1 बिस्किट का वजन करीब 1 किलो था, इस हिसाब से 6 बिस्किट की कीमत 2 करोड़ 90 लाख आंकी गई है। बरामद किए गए सोने को कस्टम एक्ट के तहत सीज कर दिया गया है। वहीं कस्टम अधिकारी इस बात की जांच में जुटे हैं कि आखिर यह सोना कौन ला रहा था और सोने को कहां पर भेजे जाने की तैयारी थी ।

देश में सोने की डिमांड को देखते हुए तस्करों द्वारा नए हथकंड़े अपनाए जा रहे हैं। बीते 21 मार्च को भी चेन्नई इंटरनेशनल एयरपोर्ट से अवैध रूप से सोना छिपाकर लाने वाले 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया था. हेयर विग के साथ-साथ ये लोग अंडरवियर और मोजों में छिपाकर सोना और विदेशी करेंसी लाए थे। गिरफ्तार किए गए कुल 6 लोगों के पास से ढाई करोड़ का सोना और 24 लाख रुपये की विदेशी करेंसी बरामद की गई थी।

Leave a Reply