जरूरतमंदों की मदद को डोनेशन ड्राइव

सजग पहल

  • कोविड काल में सैन्गुइन संस्था की अनूठी मुहिम
  • बच्चों के लिए खिलौने, कपड़े और फल एकत्र किए
    कोविड-19 से आज पूरा विश्व ग्रसित है, अमूमन सभी लोग अपने घर-परिवार को संक्रमण से बचाने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे में जरूरतमंदों और गरीबों की मदद के लिए कई समाजसेवी और संस्थाएं भी जुटी हुई हैं। इन्हीं में से एक है ‘सैन्गुइन-वी केयर वेलफेयर सोसाइटी’। पिछले दिनों इस संस्था की ओर से देहरादून स्थित क्रॉस रोड मॉल में ‘डोनेशन ड्राइव’ नाम से मुहिम चलाई।
    डोनेशन ड्राइव के दौरान लोगों का भरपूर सहयोग मिला। लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए गरीब और जरूरतमंदों खासकर बच्चों के लिए खिलौने, कपड़े, जूते, चप्पल और महिलाओं के लिए कपड़े दान किए जिसे संस्था की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों के आंगनबाड़ी केंद्रों, अनाथ बच्चों की देखरेख वाली संस्थाओं, मलिन बस्तियों के गरीब बच्चों को वितरित करेगी।
    संस्था की नार्थ जोन की हेड निर्मला सोमवाल ने कहा कि इंसान को सबसे ज्यादा खुशी दूसरों की मदद करने से मिलती है। यदि आप अपने जीवन में ज्यादा से ज्यादा खुश रहना चाहते हैं तो मजबूर की मदद हमेशा करें। संस्था की फाउंडर एवं प्रेसिडेंट डॉक्टर कंचन नेगी ने कहा कि नवरात्रि, रमजान, अंबेडकर जयंती के उपलक्ष्य में गरीबों के लिए हमारी संस्था ने यह एक मुहिम चलाई है कि जहां जो भी गरीबों की किसी भी प्रकार से मदद करना चाहता है वह हमारी संस्था के संपर्क कर सकता है और हमारी संस्था के सदस्यों द्वारा पूर्ण सहयोग मिलेगा।
    संस्था के नाम का अर्थ समझाते हुए उन्होंने कहा कि सैन्गुइन का अर्थ है विपरीत परिस्थिति में भी सकारात्मक रहना और इस संस्था के अंतर्गत हम महिलाओं, बच्चों, पशु, पक्षी, पर्यावरण, शोध एवं शिक्षा के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर कार्य करते हैं। इससे पहले सर्दियों में जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, दिल्ली, लखनऊ और देहरादून में संस्था द्वारा गरीबों को कंबल वितरित किए गए थे। सैन्गुइन वी केयर वेलफेयर सोसाइटी, देहरादून के मो. इमरान खान ने कहा कि हमारी संस्था समाज में सकारात्मक बदलाव के लिए दिल और जान से प्रयासरत है और हमेशा से ही हमारी कोशिश रही है कि हम अपने जीवन को नेकी के काम में लगाएं। उन्होंने कहा कि हम सभी के एक छोटे से प्रयास से भी यदि किसी के चेहरे पर मुस्कान आ सकती है तो इससे बड़ी कोई बात नहीं हो सकती।
    इस दौरान सुशीला नेगी, तबस्सुम इमरान, इमरान खान, अकील अहमद, वीरेंद्र नेगी, डॉ. केएस नेगी, संजीव नेगी भी मौजूद रहे। डोनेशन ड्राइव में महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्मिकों ने भी अपना सहयोग दिया।

-चाणक्य मंत्र ब्यूरो, देहरादून।

Leave a Reply