वैक्सीन खत्म: मैदान से लेकर पहाड़ तक टीकाकरण अभियान पर ब्रेक

  • शनिवार को कई केंद्रों पर नहीं हुआ टीकाकरण का कार्य
  • देहरादून में भी सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में बनाए सेंटरों पर वैक्सीन खत्म
  • वैक्सीन लगाने के लिए केंद्रों पर पहुंचे लोगों को मायूस होकर लौटना पड़ा

देहरादून। प्रदेश में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है, पर संक्रमण से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान पर शनिवार को विराम लग गया। देहरादून समेत राज्य के अन्य जिलों में वैक्सीन खत्म हो गई है। इससे कई केंद्रों पर टीकाकरण नहीं हो सका। कुछ केंद्रों पर सुबह को टीकाकरण का कार्य शुरू तो हुआ, लेकिन दोपहर होने तक वैक्सीन खत्म हो गई और टीकाकरण पर ब्रेक लग गया। प्राइवेट ही नहीं सरकारी चिकित्सा इकाईयों में भी ऐसी ही स्थिति रही। ऐसे में टीकाकरण के लिए निर्धारित केंद्रों पर पहुंचे लोगों को मायूस होकर लौटना पड़ा। अब अगले एकाध दिन में केंद्र से वैक्सीन की नई खेप मिलने पर ही टीकाकरण का कार्य आगे बढ़ पाएगा।

शुरुआत में टीकाकरण की अभियान प्रदेश में सुस्त रही

प्रदेश में शुरुआत में टीकाकरण की अभियान सुस्त रही। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से जब 45 से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीकाकरण की अनुमति मिली तो टीकाकरण अभियान में अचानक तेजी आ गई। दो दिन पहले राज्य में रिकार्ड एक लाख से अधिक लोगों को टीका लगा है। लेकिन आज शनिवार को इस पर करीब-करीब विराम लग गया। क्योंकि अधिकांश जगह वैक्सीन खत्म हो चुकी है। बात अगर, राजधानी देहरादून की ही करें तो यहां भी चुनिंदा सेंटरों पर ही वैक्सीनेशन का कार्य हुआ है। निजी अस्पतालों में तो एक दिन पहले ही लोग बिना वैक्सीन लगाए वापस लौटने लगे थे।

वैक्सीनेशन सेंटर में टीका लगाने के लिए लगी रही  लंबी कतारें

दून मेडिकल कालेज चिकित्सालय की नई ओपीडी बिल्डिंग में बनाए गए वैक्सीनेशन सेंटर में टीका लगाने के लिए सुबह से ही लोगों की लंबी कतार लग गई थी। दोपहर 12 बजे तक 80 लोगों का पंजीकरण वैक्सीनेशन के लिए हो चुका था। लेकिन इसके बाद वहां मौजूद सुरक्षा कर्मियों ने लोगों को सूचना दी कि वैक्सीन खत्म हो चुकी है जिससे अन्य लोगों का पंजीकरण नहीं हो सकेगा। इस पर सुबह से कतार में लगे कई लोगों को बिना वैक्सीन लगाए मायूस होकर वापस लौटना पड़ा।

नगर निगम में बनाए गए टीकाकरण सेंटर पर पसर सन्नाटा

नगर निगम में बनाए गए टीकाकरण सेंटर पर भी पूर्वाह्न 11 बजे बाद सन्नाटा पसर गया। जबकि इससे पहले कई लोग वैक्सीन लगाने के लिए यहां पहुंच चुके थे। जब पता चला कि वैक्सीन खत्म हो गई तो लोगों को वापस लौटना पड़ा। इसी तरह सीएचसी रायपुर में भी कई लोग वैक्सीन लगाने पहुंचे। लेकिन जब उन्हें अस्पताल में बनाए गए हेल्पलाइन डेस्क से पता चला कि वैक्सीन खत्म हो चुकी है तो लोग मायूस होकर वापस लौट गए। अन्य सेंटरों पर भी यही स्थिति रही।

Leave a Reply