वैक्सीन की कमी का सामना कर रहा हैं महाराष्ट्र, सिर्फ दो दिनों का है स्टॉक

  • वैक्सीन को लेकर भेदभाव का लगाया आरोप

नयी दिल्ली : देश में एक तरफ कोरोना तेजी से पांव पसार रहा हा वही महाराष्ट्र कोरोना वैक्सीन की भारी कमी का सामना कर रहे हैं । बताते चले की महाराष्ट्र के कई सेंटरों पर टीकाकरण का काम रोक दिया गया है और आने वाले दिनों में कई जगहों पर टीकाकरण बंद करना पड़ सकता है। मुंबई में 26 सेंटरों को वैक्सीन स्टॉक खत्म होने के चलते आज बंद कर दिया गया है। मुंबई के अलावा सांगली, सतारा, गोंडिया, पनवेल, चंद्रपुर, यवतमाल, कोल्हापुर, नवी मुंबई और वासिम में भी कई केंद्रों पर वैक्सीन स्टॉक काफी कम है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने इसको लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन से बात की है और अपनी परेशानी बताई है। टोपे ने ये भी कहा है कि केंद्र सरकार वैक्सीन की डोज देने में महाराष्ट्र के साथ भेदभाव कर रही है। उनके मुकाबले छोटे राज्य गुजरात को ज्यादा खुराकें केंद्र दे रहा है।

महाराष्ट्र को दी गई हैं 7.5 लाख वैक्सीन डोज

वैक्सीन को लेकर महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि हमारे पास सिर्फ दो दिन का स्टॉक और है, अगर हमें पर्याप्त डोजना मिलीं तो टीकाकरण रोकना पड़ेगा।  महाराष्ट्र को केंद्र सरकार की ओर से जारी किए गए नए आदेश के अनुसार 7.5 लाख वैक्सीन डोज दी गई हैं। वहीं दूसरे राज्यों उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, हरियाणा को कहीं ज्यादा वैक्सीन दी गई हैं। टोपे ने कहा, मैंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन से बात ती है।

पिछले 24 घंटों के दौरान संक्रमण 6,179 नए मामले सामने आए

वही महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र में कोरोना वायरस  तेजी से बढ़ते प्रकोप के बीच पिछले 24 घंटों के दौरान संक्रमण 6,179 नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी देते बताया कि इस अवधि में 91 मरीजों की मौत हो गई। सभी जिला मुख्यालयों से एकत्र की गई जानकारी के अनुसार क्षेत्र के 8 जिलों में से औरंगाबाद महामारी से सबसे अधिक प्रभावित रहा, जहां संक्रमण के 1,407 नए मामले सामने आए और 31 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद नांदेड़ में 1,255 नए मामले सामने आए और 26 लोगों की मौत हो गई।

Leave a Reply