देव भूमि पर फिर कुदरत का कहर,150 लोगों के हताहत होने की आशंका

सीएम त्र‍िवेंद्र सिंह रावत ने मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए मुआवजे का क‍िया ऐलान

  • अबतक 10 लोगों का शव बरामद 
  •  हरिद्वार तक हाई अलर्ट जारी 
  • सीएम रावत ने जारी किया आपातकालीन नंबर 1070, 9557444486
  •  उपकरण के साथ 60 एसडीआरएफ कर्मियों की एक टीम मौके पर पहुंची
  • 180 भेड़ और बकरियों के साथ चरवाहों सहित पांच स्थानीय लोग बाढ़ में बह गए 

Uttarakhand उत्‍तराखंड के चमोली में नंदा देवी नेशनल पार्क के अंतर्गत कोर जोन में स्थित ग्लेशियर टूटने से  ऋषि गंगा तपोवन हाइड्रो प्रोजेक्ट का बांध टूट गया है । अब तक 3 शव बरामद किये गया ।ग्लेशियर टूटने से बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है। उत्तराखंड के मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने बताया कि में 150 लोगों के बहने की आशंका है। इसमें कई मजदूरों भी शामिल हैं।अब तक  10 शव बरामद किये गया।

बिजली परियोजना के प्रतिनिधियों ने बताया

डीआईजी रिद्धिम अग्रवाल ने कहा बिजली परियोजना के प्रतिनिधियों ने मुझे बताया है कि वे परियोजना स्थल पर अपने लगभग 150 श्रमिकों से संपर्क नहीं कर पा रहे हैं। ज़िला प्रशासन, पुलिस विभाग और आपदा प्रबंधन को इस आपदा से निपटने की आदेश दे दिए हैं। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बचाव कार्यों के लिए देहरादून में तैनात दो एमआई -17 और वायु सेना के एक एएलएच ध्रुव हेलिकॉप्टर सहित तीन हेलिकॉप्टर भेजे गये हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  किया ट्वीट

“उत्तराखंड में दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति पर लगातार नजर रख रहा हूं। भारत उत्तराखंड के साथ खड़ा है और देश वहां सभी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करता है। लगातार वरिष्ठ अधिकारियों से बात कर रहा है और एनडीआरएफ की तैनाती, बचाव कार्य और राहत के बारे में अपडेट प्राप्त कर रहा है।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री से गृह मंत्री ने की बात

गृह मंत्री अमित शाह ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के साथ ही उत्तराखंड के हालात का जायजा लेने के लिए आईटीबीपी के डीजी एसएस देसवाल से बात की है। गृह मंत्री ने एनडीआरएफ के डीजी एसएन प्रधान और आपदा प्रबंधन अधिकारियों से भी बात की।

 

Leave a Reply