जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने “जल जीवन मिशन योजना”के तहत चल रहे कार्यों का किया निरीक्षण

उत्तरकाशी। जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने जल जीवन मिशन के तहत निर्माणाधीन बड़ी परियोजनाओं का मौके पर जाकर जायजा लिया साथ ही जिलाधिकारी ने जल जीवन मिशन योजना के तहत चल रहे एवम् पूर्ण हो चुके कार्यों का स्वयं धरातल पर जाकर निरीक्षण किया ।

जिलाधिकारी ने पौंटी पंपिंग पेयजल योजना का निरीक्षण कर इस योजना के लंबित कार्य शीघ्र पूरा कर योजना को चालू करने के निर्देश देते हुए कहा है कि दस करोड़ रू. से अधिक लागत की इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ समय से ग्रामीणों को मिलना चाहिए। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि इस योजना को तत्काल पूर्ण करें।
जल जीवन मिशन की योजनाओं के स्थलीय निरीक्षण से पहले जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने नौगांव ब्लॉक की पौंटी पंपिंग पेयजल योजना के लिए बगासू के निकट निर्मित इंटेक वेल, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट सहित अन्य निर्माण कार्यों एवं जलापूर्ति लाईनों का निरीक्षण किया। रू. 10.36 करोड़ की लागत से बन रही इस योजना से यमुना नदी से पानी पंप कर पौंटी, बगासु, बलाड़ी, खांसी, मोल्डा गांवों को जलापूर्ति की जाएगी। जिसके लिए इन गांवों में 10 टैंक बनाए गए हैं। इस योजना की कार्यदायी संस्था जल निगम के अधिकारियों ने बताया कि योजना में पंपिंग व वाटर ट्रीटमेंट प्लांट सहित वाटर स्टोरेज टैंक बनाने के कार्य पूरे हो चुके हैं और वितरण लाईन बनाने का काम ही शेष रह गया है।
जिलाधिकारी ने इस परियोजना के अवशेष कार्यों को तुरंत पूरा कर योजना चालू करने के निर्देश देते हुए कहा कि इस पंपिंग योजना पर निगरानी रखने के लिए स्काडा सिस्टम एवं सीसीटीवी की स्थापना सुनिश्चित की जाय। जिलाधिकारी ने इंटेक वेल व वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में सुरक्षा के मध्येनजर जाली एवं सुरक्षा दीवार तथा गेट की व्यवस्था करने के साथ ही पहुँच मार्ग को भी दुरस्त करने के निर्देश दिए। इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि जल जीवन मिशन के सभी कार्यों को समयबद्धता एवं गुणवत्ता के साथ पूरा करने पर अधिकारी विशेष ध्यान दें और यह सुनिश्चित किया जाय कि तय मानकों के अनुसार सभी लोगों तक र्ष्याप्त मात्रा में स्वच्छ जलापूर्ति हो। इस दौरान पेयजल निगम के अधिशासी अभियंता मधुकांत कोटियाल, सहायक अभियंता टीएस भंडारी, हरीश कुड़ियाल आदि भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply