कॉलेज का लक्ष्य छात्रों के बीच पाठ्येतर गतिविधियों को विकसित करना

झारखंड सरकार द्वारा स्थापित मुरुबंदा स्थित और टेक्नो इंडिया ग्रुप द्वारा संचालित रामगढ़ इंजीनियरिंग कॉलेज (आरईसी) की इंस्टीट्यूट इनोवेशन काउंसिल (आईआईसी) की ओर से कॉलेज परिसर में स्मार्ट इंडिया हैकथॉन इंटरनल हैकथॉन का कार्यक्रम आयोजित किया गया है।
इस आयोजन में 60 छात्रों की 10 टीमें शामिल थीं जिन्होंने वास्तविक दुनिया की चुनौतियों के लिए रचनात्मक समाधान प्रस्तुत किए। समस्या कथन का मूल्यांकन एक संकाय पैनल द्वारा किया गया, जिसमें प्रोफेसर पिनाकी रंजन दास, श्री कमाल अहमद,श्री असीम कुमार महतो और श्री स्नेहांगशु चटर्जी शामिल थे। हैकथॉन का उद्देश्य अंतःविषय सहयोग को बढ़ावा देना और छात्रों को नवाचार और व्यावहारिक समाधानों के साथ सामाजिक और तकनीकी मुद्दों से निपटने के लिए प्रोत्साहित करना है। मुख्य समस्या कथनों में आयुष के लिए एक वर्चुअल हर्बल गार्डन, एक एआई-संचालित छात्र सहायता चैटबॉट, एक सुनिश्चित अनुबंध खेती प्रणाली, एक एआई-आधारित महिला सुरक्षा विश्लेषण मंच, दवा गुणवत्ता नियंत्रण के लिए एक ऑनलाइन परीक्षण और निगरानी प्रणाली और एक एआई-संचालि टिकाऊ खेती के लिए फसल रोग की भविष्यवाणी और प्रबंधन प्रणाली सामिल था।
रामगढ़ इंजीनियरिंग कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ शरबानी रॉय ने कहा, “हमारे कॉलेज का लक्ष्य हमेशा छात्रों के बीच पाठ्येतर गतिविधियों को विकसित करना है, इसलिए हम हमेशा इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित करते हैं।”
*वाइस प्रिंसिपल डॉ नजमुल इस्लाम ने कहा, “हम एक स्मार्ट युग में प्रवेश कर चुके हैं और हम चाहते हैं कि हमारे छात्र मानव जाति की किसी भी समस्या के बारे में स्मार्ट तरीके से सोचें।”
*इंस्टीट्यूट इनोवेशन काउंसिल के समन्वयक प्रोफेसर अरुणाभा दत्ता ने छात्रों की रचनात्मकता, तकनीकी ज्ञान और अनुसंधान की प्रशंसा की, और उन्हें वास्तविक दुनिया के अनुप्रयोगों के लिए अपने विचारों को और विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया।
*मीडिया समन्वयक पल्लब दास ने कहा, “हमारा मिशन न केवल छात्रों को इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम के अनुसार पढ़ाना है, बल्कि हम उन्हें पाठ्यक्रम के दायरे से परे सोचने के लिए भी प्रेरित करने की योजना बना रहे हैं।

Leave a Reply