छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में मुठभेड़, छह महिला नक्सली सहित 9 वर्दीधारी हथियार बंद नक्सली ढेर

दंतेवाड़ा। छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले के थाना किरंदुल क्षेत्र अंतर्गत पुरंगेल वनक्षेत्र में मंगलवार को सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में 6 महिला नक्सली सहित 9 नक्सलियों को मार गिराया। मारे गए सभी 9 नक्सलियों के शव बरामद कर लिये गए हैं। मुठभेड़ में मारे गये 9 नक्सलियाें के कैडर की शिनाख्तगी प्राथमिक तौर पर पश्चिम बस्तर एवं दरभा डिवीजन कमेटी तथा पीएलजीए कम्पनी नम्बर 2 के सदस्य के रूप में पहचान की गई है l मौके से एसएलआर रायफल, .303 राइफल, बीजीएल लांचर, 12 बोर राइफल, 315 बोर बंदूक सहित बड़ी मात्रा में हथियार व नक्सल सामग्री बरामद किया गया है।

बस्तर आईजी सुन्दरराज पी. ने बताया कि मौके से 6 महिला नक्सली सहित कुल 9 वर्दीधारी हथियार बंद नक्सलियाें के शव बरामद की गई है।साथ ही एक एसएलआर रायफल, एक 303 राइफल, बीजीएल लांचर, 12 बोर राइफल, 315 बोर राइफल सहित बड़ी मात्रा में गोला बारूद ,नक्सल सामग्री और दैनिक उपयोग की सामग्री बरामद की गई है। उन्होंने बताया कि फ़ोर्स सर्चिंग के पश्चात वापसी कर रही है और सुरक्षित है। वापसी के पश्चात मारे गये नक्सलियाें के शव की विस्तृत शिनाख्ती की कार्रवाई की जाएगी। प्राथमिक तौर पर मारे गये सभी नक्सलियाें की शिनाख्तगी पश्चिम बस्तर डिवीजन कमेटी तथा पीएलजीए कम्पनी नम्बर 2 के सदस्य के रूप में की गई है। मुठभेड़ के दौरान अन्य कई नक्सलियाें के मारे जाने/घायल होने की संभावना को देखते हुये मुठभेड़ स्थल के आस-पास क्षेत्र में अतिरिक्त इनफोर्स टीम द्वारा सर्चिंग की जा रही है।

उन्हाेनेेे बताया गया कि प्रतिबंधित एवं गैर कानूनी सीपीआई माओवादी संगठन के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करने के उद्देश्य से स्थानीय जिला पुलिस बल, डीआरजी तथा केन्द्रीय अर्धसैनिक बलों द्वारा आपसी बेहतर तालमेल एवं रणनीति के साथ कार्य किया जा रहा है।परिणाम स्वरूप वर्ष 2024 में बस्तर संभाग अंतर्गत की जा रही नक्सल विरोधी अभियान के दौरान अब तक कुल 153 नक्सलियों के शव बरामद, 669 गिरफ्तार एवं 656 नक्सलियों द्वारा आत्मसमर्पण किया गया है।

Leave a Reply