कैंसर पीड़ितों के मनोबल को बढ़ाने का प्रयास

देहरादून। डी.ए.वी महाविद्यालय की कम्युनिटी आउटरीच सेल, एन.सी.सी बालिका वाहिनी एवं संगीत विभाग के द्वारा ऋषिकेश स्थित गंगा प्रेम हौस्पिस में कैंसर से पीड़ित जीवन के अंतिम काल में जीवन यापन कर रहे व्यक्तियों के लिए कार्यक्रम प्रस्तुत किया।यह कार्यक्रम कैंसर पीड़ित व्यक्तियों के मनोबल को बढ़ाने का एक प्रयास था । इस कार्यक्रम में संगीत विभाग के द्वारा भजन एवं गीत प्रस्तुत किए गए एवं 11 यू के एन.सी.सी वाहिनी द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई। हौस्पिस के कार्यकर्ताओं ने महाविद्यालय के छात्रों को अंतिम सांस ले रहे व्यक्तियों की आवश्यकताओं के बारे में जागरूक किया एवं हौस्पिस के अस्तित्व की आवश्यकता के बारे में ज्ञानवर्धन किया। गंगा प्रेम हौस्पिस, राजीव गांधी कैंसर अस्पताल के चिकित्सक डॉक्टर दीवान एवं नानी मां का एक सफल प्रयास है ।
गंगा प्रेम हौस्पिस माह के अंतिम रविवार को कैंसर जागरूकता शिविर का आयोजन भी करता है, जिसमें दिल्ली के राजीव गांधी कैंसर अस्पताल से डॉक्टर दीवान स्वयं आकर मरीजों का परीक्षण करते हैं।
महाविद्यालय के छात्रों ने हौस्पिस में रह रहे ला इलाज हो चुके कैंसर पीड़ित व्यक्तियों का मनोबल बढ़ाने के लिए कुछ खेलों का आयोजन भी किया जिसमें मरीज ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया।
इस कार्यक्रम का प्रारूप कम्युनिटी आउटरीज सेल की संयोजिका डॉक्टर बीना जोशी ने तैयार किया, एवं संगीत विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ अनुपमा सक्सेना एवं डॉक्टर सुमन त्रिपाठी के साथ एनसीसी ऑफिसर लेफ्टिनेंट अर्चना पाल ने सहयोग किया। कार्यक्रम के आयोजन में महाविद्यालय के संगीत विभाग एवं एन.सी.सी बालिका वाहिनी के छात्रों ने अपनी प्रस्तुति देकर कार्यक्रम के सफल आयोजन में अपनी भूमिका निभाई।

Leave a Reply