कृषि एवं अन्य संबद्ध विभागों द्वारा किए जा रहे हैं कार्यों को लेकर उपायुक्त की अध्यक्षता में हुआ बैठक का आयोजन

बीज उत्पादन की दिशा में रामगढ़ जिला को अग्रसर बनाने को लेकर उपायुक्त ने दिए महत्वपूर्ण निर्देश

बिरसा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 31 अगस्त तक अभियान मोड में लाभुकों को योजना से जोड़े

पशुपालन, गव्य विकास, मत्स्य पालन से जुड़े लाभुकों को केसीसी के लाभ से करें आच्छादित
कृषि एवं अन्य संबद्ध विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यों को लेकर गुरुवार को उपायुक्त, रामगढ़ चंदन कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में बैठक आयोजन किया गया।

बैठक के दौरान उपायुक्त के द्वारा इस वर्ष जिले के अलग-अलग क्षेत्र में हुई वर्षापात सहित कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन अभिकरण (आत्मा) द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी परियोजना निदेशक आत्मा से ली गई वहीं धान, मक्का, दलहन, तिलहन, मोटा अनाज सहित अन्य फसलों के अच्छादन के तहत प्रखंडवार अब तक हुए कार्यों की समीक्षा कर उपायुक्त ने लक्ष्य के अनुरूप प्राप्ति करने का निर्देश दिया। जिले में फर्टिलाइजर की उपलब्धता की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने किसी भी परिस्थिति में निर्धारित दर से अधिक दर पर फर्टिलाइजर्स की बिक्री अथवा कालाबाज़ारी जिले में न होने देना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया वहीं उन्होंने इस संबंध में कार्यपालक दंडाधिकारियों, प्रखंड विकास पदाधिकारियों, सहायक कृषि पदाधिकारियों सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को जिले के अलग-अलग क्षेत्र में फर्टिलाइजर विक्रेताओं की दुकानों का औचक निरीक्षण करने का निर्देश दिया।

बीज वितरण कार्यों की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने रामगढ़ जिला को बीज उत्पादन की दिशा में अग्रणी बनाने को लेकर सभी संबंधित अधिकारियों के साथ चर्चा के क्रम में अगले एक सप्ताह में विस्तृत कार्य योजना तैयार कर जिला स्तर पर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया वहीं उन्होंने इस कार्य में कृषि विज्ञान केंद्र के साथ समन्वय करने तथा आगामी रबी मौसम के पूर्व जिला स्तर पर पर्याप्त मात्रा में बीज उत्पादन करने तथा अन्य जिलों व राज्यों को बीज उपलब्ध कराने की दिशा में जिला को अग्रसर बनाने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए।

बैठक के दौरान उपायुक्त के द्वारा बिरसा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत चल रहे कार्यों की समीक्षा के क्रम में जिला सहकारिता पदाधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को योजना पर विशेष ध्यान देते हुए 31 अगस्त तक अभियान मोड में योग्य लाभुकों को योजना से जोड़ने का निर्देश दिया वहीं झारखंड कृषि ऋण माफी योजना, पीएम किसान सम्मान निधि योजना की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने लंबित ई केवाईसी का कार्य तत्काल रूप से पूर्ण करने तथा संतोषजनक कार्य नहीं करने वाले अधिकारियों से स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया। साथ ही उपायुक्त ने पीएम किसान योजना के तहत स्वयं से पंजीकरण करने वाले लाभुकों की जांच कर स्वीकृति देने तथा उनका ईकेवाईसी का कार्य 31 अगस्त तक पूर्ण करने का निर्देश दिया।

किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने के तहत हो रहे कार्यों की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने कृषि के साथ-साथ पशुपालन, मत्स्य पालन से जुड़े किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के लाभ से आच्छादित करने का निर्देश दिया वहीं उन्होंने मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना सहित पशुपालन से जुड़ी अन्य योजनाओं के लाभुकों को केसीसी उपलब्ध कराने को लेकर जिला अग्रणी प्रबंधक सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने जिले के अलग-अलग क्षेत्र में निर्मित कोल्ड स्टोरेज, मिनी कोल्ड स्टोरेज आदि की जानकारी लेने के क्रम में जिला सहकारिता पदाधिकारी से वर्तमान में कोल्ड स्टोरेज में विद्युत कनेक्शन, सौर्य ऊर्जा आदि की जानकारी लेते हुए संबंधित प्रतिवेदन तत्काल रूप से उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने जिला मत्स्य पदाधिकारी को मत्स्य पालन से जुड़े लाभुकों को केसीसी उपलब्ध कराने तथा जिले के अलग-अलग खनन प्रभावित क्षेत्रों में बंद पड़ी खदानों में मत्स्य पालन को बढ़ावा देने हेतु माइनिंग कोलपिट की पहचान कर संबंधित प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

इन सबके अलावा बैठक के दौरान उपायुक्त ने उद्यान, मत्स्य, भूमि संरक्षण सहित अन्य कृषि संबद्ध विभागों द्वारा विगत वित्तीय वर्ष तथा वर्तमान वित्तीय वर्ष में किया गए कार्यों एवं लक्ष्य के अनुरूप प्राप्ति सुनिश्चित करने को लेकर महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए। बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी, कृषि एवं अन्य संबद्ध विभागों के जिला एवं प्रखंड स्तरीय अधिकारियों सहित अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply