मॉं गंगा ने हनुमानजी का जलाभिषेक कर इस वर्ष भी उनके पांव पखारे

प्रयागराज। संगमनगरी प्रयागराज में मॉं गंगा ने यहां लेटे हनुमानजी का जलाभिषेक कर इस वर्ष भी उनके पांव पखारे। महंत बलवीर गिरी ने पूजा अर्चना कर मंदिर के कपाट बंद कर दिये। बीते मंगलवार से ही गंगाजी तेजी से हनुमानजी की ओर आ रही थी। लगता था जल्द ही हनुमानजी स्नान करेंगे। बुधवार की प्रातः मॉं गंगा का जल मंदिर में प्रवेश किया। इस दौरान मंदिर के महंत बलवीर गिरी महाराज ने पूजा अर्चना की। साथ ही सैकड़ों श्रद्धालुओं ने मंदिर पहुंच कर पूजन अर्चन किया और इस विशेष मिलन के गवाह बने। मॉं गंगा द्वारा जलाभिषेक के साथ ही लेटे हनुमानजी के मंदिर के कपाट बंद कर दिये गये।

बता दें कि, जहां एक ओर लोग बाढ़ के नाम से भयभीत हो जाते हैं, वहीं संगमनगरी के लोग हर वर्ष यही कामना करते हैं कि मॉं गंगा हनुमानजी का जलाभिषेक करें। ऐसी मान्यता है कि जिस वर्ष मॉं गंगा जलाभिषेक करती हैं, उस वर्ष प्रयागराज और उसके आसपास सुख-समृद्धि बढ़ती है।

उल्लेखनीय है कि, अभी गंगा मैईया बाढ़ के खतरे के निशान से काफी नीचे हैं। डेंजर लेवल 84.73 मीटर है। जबकि आज बुधवार की सुबह 8 बजे तक का लेवल फाफामऊ में 78.62, छतनाग में 80.91 और नैनी में 81.66 मीटर पर है।

Leave a Reply