मूसलाधार बारिश से कोंकण की कई नदियां खतरे के निशान के पार, प्रशासन सतर्क

मुंबई। रविवार को सुबह से ही हो रही मूसलाधार बारिश से कोंकण के सिंधुदूर्ग, रत्नागिरी और रायगढ़ जिले में कई नदियां खतरे के निशान को पार कर गई हैं। जिला प्रशासन की ओर नदियों के किनारे बसे गांवों को खतरे का सायरन बजाकर चेतावनी दी जा रही है और उन्हें सुरक्षित स्थल पर ले जाने की भी तैयारी की जा रही है।

रत्नागिरी जिले में आज सुबह से हो रही जोरदार बारिश की वजह से जगबुड़ी नदी खतरे के निशान को पार कर चुकी है। रविवार शाम को नदी में आई बाढ़ का पानी खेड़ शहर में घुस गया है, जिससे व्यापारियों के सामान नष्ट हो गए हैं। इसके साथ लोगों के घरों में भी पानी घुस गया है। इसी तरह चिपलुन, गुहागर, दापोली, मंडनगढ़ शहरों में बारिश का पानी घुसने की संभावना जताई जा रही है। जिले में भारी बारिश से नारंगी नदी में बाढ़ आ गई है। इससे खेड़ दापोली मार्ग जलमग्र हो गया और खेड़ दापोली मार्ग पर यातायात पूरी तरह से अवरुद्ध हो गया है। भारी बारिश से चिपलून में वशिष्ठी नदी में बाढ़ आने की आशंका है। वशती और शिव नदियां चेतावनी स्तर से नीचे बह रही हैं लेकिन वशती नदी का पानी चिपलून शहर के नाइक कंपनी क्षेत्र में घुस गया है। चिपलून प्रशासन ने शहर के महत्वपूर्ण स्थानों पर सावधानी बरती है। प्रशासन द्वारा समय-समय पर शहरवासियों को बाढ़ व बारिश के संबंध में जानकारी व निर्देश दिये जा रहे हैं।

रायगढ़ जिले में कल से भारी बारिश हो रही है। रायगढ़ जिले को दो दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट दिया गया है। कल हुई भारी बारिश के कारण कई नदियां उफान पर हैं। रोहा में कुंडलिका नदी भी चेतावनी स्तर से ऊपर चले जाने के कारण अब यहां के नागरिकों को सतर्क रहने की चेतावनी दी गई है। राजापुर की अर्जुन और कोडावली नदियां खतरे के निशान को पार कर गई हैं। आज सुबह से ही हर तरफ बारिश का कहर शुरू हो गया है और हर तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है। आज सुबह से हो रही बारिश के कारण एक बार फिर बाढ़ का पानी बाजार में घुस गया है, जिससे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

सिंधुदूर्ग जिले में भी रविवार को सुबह से भारी बारिश हो रही है। इससे यहां लगातार हो रही बारिश के कारण सड़क यातायात प्रभावित हुआ है और जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

Leave a Reply