हाजीपुर में बने जूते का रूसी सेना कर रही उपयाेग: चिराग

पटना। बिहार के हाजीपुर की कंपनी कॉम्पिटेंस एक्सपोर्ट्स को विश्वस्तर पर पहचान मिलने के बाद स्थानीय सांसद और केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने खुशी जताई है। इस कंपनी के विस्तार के लिए चिराग जल्द ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात करेंगे।यह जानकारी बुधवार काे चिराग पासवान ने साेशल मीडिया के माध्यम से दी है।

दरअसल, हाजीपुर में बने जूतों को पहनकर रूसी सैनिक जंग के मैदान में यूक्रेन से लोहा ले रहे हैं। हाजीपुर में स्थित कंपनी कॉम्पिटेंस एक्सपोर्ट्स रूसी सेना के लिए सेफ्टी जूते बनाने के साथ-साथ कई अन्य देशों के लिए लग्जरी जूते बना रही है। पिछले साल कंपनी 15 लाख जोड़े जूते रूस एक्सपोर्ट कर चुकी है।

सोशल मीडिया एक्स पर चिराग ने इस कंपनी के जूते की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा कि अब रूस में भी चमकेगा हाजीपुर! बिहार में अपराध और हत्या के बीच हम सब के लिए एक सुखद खबर है। मेरे संसदीय क्षेत्र में निर्मित जूते का इस्तेमाल रूस की सेना अपने ढाल के रूप में कर रही है। ये बिहार, बिहारी और समस्त देशवासियों के लिए गर्व का विषय है कि अब विदेशों में भी बिहार के हुनर की चर्चाएं होंगी।

चिराग ने लिखा है कि मैं स्थानीय सांसद के तौर पर जल्द ही कारखाने का दौरा करूंगा। वहां के स्थानीय कर्मचारियों से मुलाकात कर उनकी मूलभूत सुविधाओं को पूरा करने का हर संभव प्रयास करूंगा। साथ ही आने वाले दिनों में इस उद्योग के विस्तारीकरण को लेकर जल्द ही रक्षामंत्री एवं देश के प्रधानमंत्री के समक्ष रखूंगा। बिहार में इस प्रकार के उद्योग को बढ़ावा देने के लिए मैं हर संभव प्रयास करूंगा।

कंपनी के अधिकारियों के अनुसार जूते की इस फैक्टरी काे साल 2018 में शुरू किया गया था। हाजीपुर में कंपनी सेफ्टी शू बनाती है, जिन्हें रूस में एक्सपोर्ट किया जाता है। कंपनी अभी पूरा निर्यात रूस के लिए करती है लेकिन धीरे-धीरे पूरे यूरोप के मार्केट में इसे पहुंचाने के लिए काम किया जा रहा है। जल्द ही डेमोक्रेटिक मार्केट के लिए कंपनी जूते लॉन्च करेगी। कंपनी की प्राथमिकता हाजीपुर में स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर देना है।

Leave a Reply