इंदौर ने 24 घंटे में सर्वाधिक पौधरोपण का बनाया विश्व रिकॉर्ड, लगाए 11 लाख पौधे

इन्दौर। पिछले सात साल से लगातार देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर ने एक और बड़ा रिकॉर्ड बनाया है। इंदौर वासियों ने एक ही दिन में 11 लाख से ज्यादा पौधे लगाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया है। गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने मध्यप्रदेश शासन को 24 घंटे की अवधि में सर्वाधिक पौध-रोपण का प्रमाण-पत्र प्रदान किया है। इंदौर के नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड का यह प्रमाण पत्र मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने रविवार शाम रेवती रेंज में ग्रहण किया।

उत्सवी वातावरण में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह के मुख्य आतिथ्य में बड़ी संख्या में पौध-रोपण कर इंदौर ने यह रिकॉर्ड क़ायम किया है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने इंदौर के सभी नागरिकों जन-प्रतिनिधियों शासकीय संगठनों और इस पुण्य के कार्य में सहभागी बने सभी जनों और संस्थाओं को बधाई और साधुवाद दिया है।

रेवती रेंज में सायंकाल गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड के पदाधिकारियों द्वारा यह प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। इस अवसर पर नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, सांसद शंकर लालवानी सहित विधायक और जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

रेवती रेंज में इतिहास रचने के लिए जुटे शहरवासी

एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत रविवार को रेवती रेंज इंदौर में विश्व रिकार्ड रचने के लिए इंदौरवासी सुबह से जुट गए थे। यहां शाम तक रिकॉर्ड 11 लाख पौधे रोपे गए। कार्यक्रम बीएसएफ रेवती रेंज पर सुबह छह बजे शंख बजाकर शुरू हुआ। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने विधिवत पूजन के पश्चात पौधरोपण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। दोपहर में यहां केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपनी मां स्वर्गीय कुसुम बेन शाह की स्मृति में पीपल के पौधे का रोपण किया।

पौधरोपण की तैयारियों एवं प्रबंधों का जायजा जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने लिया। कलेक्टर आशीष सिंह व नगर निगम कमिश्नर शिवम वर्मा ने भी पौधरोपण किया। रेवती रेंज में पौधरोपण हेतु 9 झोन एवं 100 सब झोन बनाए गए थे। बीएसएफ, विभिन्न समाज, सामजिक संगठनों, शैक्षणिक संस्थाओं, युवा, एनसीसी एवं स्कूली विद्यार्थियों आदि वृक्षारोपण अभियान में सहभागी बने। सभी ने पूरे उत्साह के साथ पौधरोपण किया। मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने पौधरोपण स्थल पर कंट्रोल रूम के माध्यम से पौधरोपण अभियान में सहभागिता पर समाजजनों, संगठनों के प्रतिनिधियों, युवाओं सभी को प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर अभियान में बच्चे, युवा, बुजुर्ग, महिला एवं पुरुष पूरे उत्साह से सहभागी बने।

अलग-अलग समूहों के रूप में पहुंचे पर्यावरण प्रेमियों ने पौधरोपण और पर्यावरण संरक्षण के नारे लगाते हुए पूरे वातावरण को उत्सवी रंग में भर दिया। कई लोग ढोल-ढ़माकों और पर्यावरण संरक्षण के नारे लिखी तख़्तियां हाथों में थाम रेवती रेंज पहुंचे। सभी ने पूरे उत्साह से पौधरोपण किया। पौधरोपण स्थल पर पेयजल, भोजन, मेडिकल टीम, कंट्रोल रूम, वाहन पार्किंग सहित अन्य समस्त व्यवस्थाएं की गई थी। प्रत्येक व्यवस्थाओं के लिए अधिकारी-कर्मचारियों सहित वालेंटियर की टीम भी तैनात की गई थी।

Leave a Reply