राष्ट्र को सही रास्ता दिखाने में मीडिया की अहम भूमिका : प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स के जी-ब्लॉक में इंडियन न्यूजपेपर सोसायटी (आईएनएस) टावर्स का उद्घाटन करते हुए कहा कि आईएनएस के प्रभावी कार्य से देश को लाभ होगा।

राष्ट्र को सही रास्ता दिखाने में मीडिया की भूमिका को अहम बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि मीडिया राष्ट्रों की परिस्थितियों का मूकदर्शक नहीं है, बल्कि उन्हें बदलने में प्रमुख भूमिका निभाता है। उन्होंने विकसित भारत की अगले 25 सालों की यात्रा में समाचार पत्रों और पत्रिकाओं की भूमिका को रेखांकित किया। उन्होंने नागरिकों के अधिकारों और क्षमता के बारे में जागरूकता पैदा करने में मीडिया की भूमिका पर प्रकाश डाला। प्रधानमंत्री ने भारत में डिजिटल लेन-देन की सफलता का उदाहरण देते हुए कहा कि कैसे आत्मविश्वास से भरे नागरिक बड़ी सफलता प्राप्त करते हैं। उन्होंने कहा कि प्रमुख राष्ट्र भारत के डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे में रुचि रखते हैं। उन्होंने इन सफलताओं में मीडिया की भागीदारी की सराहना की।

प्रधानमंत्री ने इंडियन न्यूजपेपर सोसाइटी के सभी सदस्यों को नए टॉवर के उद्घाटन पर बधाई दी और उम्मीद जताई कि नए स्थान पर काम करने की सहजता भारत के लोकतंत्र को और मजबूत करेगी। इस बात को रेखांकित करते हुए कि इंडियन न्यूजपेपर सोसाइटी का गठन आजादी से पहले हुआ था, प्रधानमंत्री ने कहा कि यह संगठन न केवल भारत की यात्रा के उतार-चढ़ाव का गवाह रहा है, बल्कि इसे जीता भी है और लोगों तक पहुंचाया भी है। इसलिए, प्रधानमंत्री ने कहा कि एक संगठन के रूप में इंडियन न्यूजपेपर सोसाइटी के काम का प्रभाव देश में स्पष्ट रूप से दिखाई देगा।

प्रधानमंत्री ने गंभीर मुद्दों पर चर्चा करके संवाद बनाने में मीडिया की स्वाभाविक भूमिका का उल्लेख किया। उन्होंने मीडिया के कामकाज पर सरकारी नीतियों के प्रभाव पर भी जोर दिया। उन्होंने जनधन योजना के आंदोलन के माध्यम से वित्तीय समावेशन और बैंक खाते खोलने तथा बैंकिंग प्रणाली के साथ लगभग 50 करोड़ लोगों के एकीकरण का उदाहरण दिया। उन्होंने कहा कि यह परियोजना डिजिटल इंडिया और भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने की पहल में सबसे बड़ी मदद थी। इसी तरह, प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वच्छ भारत या स्टार्टअप इंडिया जैसी पहल वोट बैंक की राजनीति से प्रभावित नहीं हुई। उन्होंने इन आंदोलनों को राष्ट्रीय संवाद का हिस्सा बनाने के लिए मीडिया की सराहना की।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इंडियन न्यूजपेपर सोसायटी द्वारा लिए गए निर्णय देश के मीडिया को दिशा देते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा शुरू किया गया कोई भी कार्यक्रम जरूरी नहीं कि सरकारी कार्यक्रम हो और जिस विचार पर जोर दिया जाता है, वह सिर्फ सरकार का ही नहीं होता। उन्होंने आजादी का अमृत महोत्सव और हर घर तिरंगा जैसे अभियानों का उदाहरण दिया, जिन्हें सरकार ने शुरू किया था, लेकिन पूरे देश ने आगे बढ़ाया। उन्होंने हाल ही में शुरू किए गए ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान का भी जिक्र किया, जिसकी चर्चा दुनिया भर में हो रही है।

प्रधानमंत्री ने मीडिया घरानों से आग्रह किया कि वे इस प्रकाशन के डिजिटल संस्करण का उपयोग करें क्योंकि इसमें मुद्रित संस्करणों की तुलना में स्थान की कोई कमी नहीं है और आज दिए गए सुझावों पर विचार करें। उन्होंने कहा, “मुझे विश्वास है कि आप सभी इन सुझावों पर विचार करेंगे, नए प्रयोग करेंगे और भारत के लोकतंत्र को मजबूत करेंगे। आप जितनी मजबूती से काम करेंगे, देश उतनी ही प्रगति करेगा।”

Leave a Reply