Lok Sabha Election Results 2024: रुझानों में NDA को बढ़त, INDIA Bloc भी पीछे नहीं

लोकसभा चुनाव ने नतीजों के लिए आज वोटों की गिणती हो रही है। शुरुआती बढ़त से पता चलता है कि सूरत में भाजपा उम्मीदवार के निर्विरोध जीतने के बाद एनडीए, जिसकी झोली में पहले से ही एक सीट है, 255 सीटों पर आगे चल रही है, और इंडिया ब्लॉक को पीछे छोड़ रही है, जो 165 सीटों पर आगे थी। क्षेत्रीय दल और निर्दलीय समेत अन्य 17 सीटों पर आगे चल रहे हैं। बड़े नेताओं की बात करें तो वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगे चल रहे हैं। लखनऊ से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आगे चल रहे हैं। डिब्रूगढ़ से सर्वानंद सोनवाल आगे चल रहे हैं। नागपुर से नितिन गडकरी आगे चल रहे हैं। वायानाड और रायबरेली दोनों जगह से राहुल गांधी जाकर चल रहे हैं। अमेठी से स्मृति ईरानी आगे चल रही है। दिल्ली सातों सीट से बीजेपी आगे है।

मुजफ्फरनगर में शुरुआती रुझानों में बीजेपी के संजीव बालियान पीछे चल रहे हैं। गाजियाबाद में बीजेपी के अतुल गर्ग कांग्रेस की डॉली शर्मा से आगे चल रहे हैं। इस बार बीजेपी ने गाजियाबाद से मौजूदा सांसद जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह की जगह अतुल गर्ग को टिकट दिया है। उत्तर प्रदेश में वोटों की गिनती शुरू हो गई है। भगवा पार्टी के गढ़ में बीजेपी उम्मीदवार रवि किशन आगे चल रहे हैं। अखिलेश यादव ने कन्नौज से और उनकी पत्नी डिंपल ने मैनपुरी से चुनाव लड़ा है, दोनों ही उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के गढ़ हैं। दोनों अपने-अपने सीटों से आगे चल रहे हैं।

एग्जिट पोल ने लगभग सर्वसम्मत नतीजे की भविष्यवाणी की है कि पीएम मोदी ऐतिहासिक तीसरे कार्यकाल के लिए तैयार हैं और वह भी अजेय बहुमत के साथ। हालाँकि, 40 विपक्षी दलों वाले इंडिया ब्लॉक को भरोसा है कि वह मतगणना के दिन बहुमत हासिल कर सकता है। वोटों की गिनती से पहले, चुनाव के बाद आरोप-प्रत्यारोप के साथ दोनों प्रतिद्वंद्वी खेमों के बीच अभियान में कटुता जारी रही है। इंडिया ब्लॉक के नेताओं ने प्रधानमंत्री पर “फंतासी” एग्जिट पोल के माध्यम से नौकरशाही को संकेत देने का आरोप लगाया, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पूर्वानुमानों को “मोदी मीडिया पोल” कहकर खारिज कर दिया।

 

Leave a Reply