एनसीएल की खदान में हादसा, ऊंचाई से गिरने से दो वेल्डरों की मौत

भोपाल । मध्य प्रदेश के सिंगरौली जिले में स्थित एनसीएल की मेगा परियोजनाओं में शुमार दुधीचुआ प्रोजेक्ट की कोयला खदान में बुधवार को एक हादसे में संविदा एजेंसी के दो वेल्डरों की मौत हो गई। यह दुर्घटना अप्रत्याशित थी।

बताया जा रहा है कि सुबह लगभग साढ़े 11 बजे नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) की दुधिचुआ परियोजना के ओल्ड सीएचपी के अनुरक्षण व रखरखाव के कार्य के लिए नियोजित मेसर्स भास्कर एंटरप्राइजेज के दो वेल्डर बिरसा ओरांव व सुखराम फ़ायर हाइड्रेंट (अग्नि रोधी संयंत्र) में वेल्डिंग का कार्य कर रहे थे। इसी दौरान ऊंचाई पर वेल्डिंग कर रहे इन संविदा कर्मचारियों का संतुलन अचानक बिगड़ गया और वे तेजी से नीचे गिर गए। इस दुर्घटना के समय मौके पर मौजूद लोगों द्वारा बुरी तरह से घायल कर्मचारियों को नेहरू शताब्दी चिकित्सालय ले जाया गया, जहाँ चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

कंपनी के जनसम्पर्क प्रमुख राम विजय सिंह के मुताबिक, इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना पर एनसीएल प्रबंधन ने गहरा शोक प्रकट किया है। कंपनी प्रबंध ने कहा है कि इस दुःख की घड़ी में हम उनके परिवारजनों व शुभेक्षुओं के साथ मजबूती से खड़े हैं। दिवंगत कर्मियों के समस्त प्रतिकर के शीघ्र भुगतान की नियमानुसार व्यवस्था की गई है। घटना की जानकारी सुरक्षा संबंधी नियामक संस्था ‘डीजीएमएस’ को दी जा चुकी है। इसके साथ ही एनसीएल भी घटना की उच्च स्तरीय जांच करवा रही है।

Leave a Reply