मन्दिरों में तोड़फोड़ के विरोध में हिन्दू संगठनों ने  धुपगुड़ी बन्द का किया आह्वान

शुक्रवार (17 मई) की रात पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिला अन्तर्गत धुपगुड़ी के खोलाई ग्राम में अज्ञात बदमाशों ने 4 हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ की और मूर्तियों को खंडित कर दिया था। एक ही रात में क्षेत्र के दो देवी काली मंदिर, एक शिव मंदिर और एक शनि मंदिर में तोड़फोड़ की गई, जो एक संगठित हमले का संकेत देता है।
जिन मंदिरों को अपवित्र किया गया उनमें चौपथी काली माता मंदिर, सतवेंडी शिव मंदिर, जंगलीबाड़ी काली मंदिर और गोरेरारी शनि मंदिर शामिल हैं।
मंदिरों में 17 मई की रात तोड़फोड़ की गई थी और इसका पता शनिवार 18 मई की सुबह चला, जिससे इलाके के हिंदुओं में आक्रोश फैल गया। मंदिरों पर बड़े पैमाने पर हमले के विरोध में शनिवार सुबह स्थानीय हिंदू बाहर आ गए .
गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने कई जगहों पर एनएच 27 समेत कई सड़कों को जाम कर दिया. शालबारी और फालाकाटा में कुछ ट्रेनों को भी अवरुद्ध किया गया और कई महत्वपूर्ण सड़क क्रॉसिंग को भी अवरुद्ध किया गया।
यह भी आरोप है कि जब पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंचने की कोशिश की तो उनकी गाड़ियों को रोक दिया गया.
प्रदर्शनकारियों द्वारा लगाए गए सड़क अवरोधों के कारण क्षेत्र में कई स्थानों पर वाहन फंस गए। इस बीच, स्थिति को नियंत्रित करने के लिए जिला पुलिस अधीक्षक खांडबहाले उमेश गणपत बड़ी संख्या में पुलिस बल के साथ धूपगुड़ी पहुंचे।
बाद में, स्थानीय हिंदुओं ने एक खुली सभा का आयोजन किया, जिसमें स्थानीय हिंदू संतों के साथ-साथ टूटे हुए मंदिरों के प्रतिनिधि भी मौजूद थे। हजारों स्थानीय लोगों और विश्व हिंदू परिषद और हिंदू जागरण मंच सहित विभिन्न हिंदू संगठनों के कार्यकर्ताओं की उपस्थिति में संबंधित मंदिर समितियों द्वारा एफआईआर दर्ज की गईं।
सतवेंडी शिव मंदिर के सचिव द्वारा दायर शिकायत में कहा गया है कि 17 और 18 मई की मध्यरात्रि को धूपगुड़ी के सतवेंडी स्थित खलीग्राम शिव मंदिर में देवी काली की मूर्ति खंडित और खंडित पाई गई थी।
शिकायत में कहा गया है, “इस घटना ने विशेष रूप से देवी के भक्तों और हिंदू आबादी की भावनाओं को आहत किया है।” इसमें कहा गया कि हिंदुओं के पूजा स्थल पर ऐसी घटना अत्यंत निंदनीय कृत्य है।
इसी तरह खलीग्राम काली मंदिर के सचिव ने भी शिकायत दर्ज कराई है कि मंदिर में देवी काली की मूर्ति खंडित पाई गई है। 18 मई को सुबह 5 बजे एक स्थानीय निवासी ने बर्बरता देखी।प्रदर्शनकारियों ने पूरे धुपगुड़ी उपमंडल में 19 मई को 12 घंटे बन्द का आह्वान कियाl विश्व हिन्दू परिषद, उत्तर बंगाल शाखा के सचिव लक्ष्मण बंसल एवं हिन्दू जागरण मंच, उत्तर बंगाल शाखा के शाखा संयोजक सौमित्र दे ने इस तरह की बर्बरता पूर्ण घटना की कडे शब्दों में भर्त्सना की हैl
घटने के बारे में बात करते हुए पुलिस ने कानूनी कार्रवाई करने और दोषियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने का आश्वासन दिया है. एसपी खंडबहाले उमेश गणपत ने घटना पर दुख जताते हुए प्रदर्शनकारियों से कहा कि जो कुछ हुआ है वह स्वीकार्य नहीं है. हालाँकि, उन्होंने कहा कि सड़कों को अवरुद्ध करना सही नहीं है और प्रदर्शनकारियों से अवरोध हटाने का अनुरोध किया।
उल्लेखनीय है कि इससे पहले जलपाईगुड़ी शहर के लगभग 125 वर्ष प्राचीन श्री हनुमान मंदिर को जलपाईगुड़ी नगर पालिका के तत्कालीन चेयरमैन एवं ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस पार्टी के नेता मोहन बोस ने दिन के उजाले में बुलडोजर चला कर उसे ध्वस्त कर दिया था जबकि मंदिर के पुजारी के पास वैध मालिकाना हक था l
मंदिर के पुजारी ने इस बर्बर घटना के बारे में जिला प्रशासन को लिखत में अवगत कराया पर प्रशासन ने कोई कार्रवाई नहीं कीl
जलपाईगुड़ी नगर पालिका को श्री हनुमान मंदिर की जमीन पर एक मार्केट काम्प्लेक्स का निर्माण किया जाना थाl यह घटना 02 नवम्बर 2017 की हैl फिलहाल मंदिर की जमीन पर मार्केट काम्प्लेक्स बन कर तैयार हो चुका हैl
कुछ हनुमान भक्तों ने चंदा उठाकर एक छोटा सा मंदिर बना कर वहां हनुमानजी जी मूर्ति को स्थापित कर दिया l अयोध्या के राम लला जिस तरह से सालों तक अस्थायी टेंट में विराजमान रहे ठीक इसी प्रकार हनुमानजी भी विराजमान हैंl
आज भी हनुमान भक्तों को आशा है कि अयोध्या में भगवान राम की तरह एक न एक दिन राम भक्त हनुमानजी भी अपने मूल स्थान पर विराजमान होगें l

Leave a Reply