चार धाम यात्रा : इस बार रिकॉर्ड तोड़ पहुंचेंगे श्रद्धालु : महाराज

देहरादून। सतपाल महाराज ने इस बार की चार धाम यात्रा के पिछले वर्ष के 56.31 श्रदालुओ के रिकॉर्ड को तोड़ने की बात कही। उन्होंने कहा की चार धाम यात्रा से पूर्व यात्रा मार्गो पर स्थित 94 जीएमवीएन के गेस्ट हाउस के लिए श्रदालुओ ने 22 फरवरी 2022 से अभी तक 858989200 करोड़ की ऑनलाइन बुकिंग एवं 3 करोड़ 70 लाख 22819 की ऑफलाइन बुकिंग सहित 11 करोड़ 75 लाख 62 हजार 711 की बुकिंग करवा ली है। उन्होंने कहा कि यह आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है श्रद्धालुओं के लिए 15 अप्रैल 2024 से पंजीकरण प्रारंभ कर दिए गए जो अभी तक गंगोत्री में दो लाख सतासी हजार तीन सौ अठावन, यमुनोत्री में दो लाख साठ हजार पांच सतानबे, केदारनाथ में पांच लाख चालीस हजार नौ सौ निन्यांबे, बद्रीनाथ में चार लाख हजार दो सौ तेहर हेमकुंड साहिब में चौबीस हजार सात सौ यात्रियों सहित कुल पंद्रह लाख छहसठ हज़ार साठ सौ सड़सठ श्रदालुओ ने अपना पंजीकरण कराया है।
पूरे चार धाम यात्रा काल के समय देहरादून उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद मुख्यालय में स्थापित स्टेट लेवल कंट्रोल रूम संचालित रहेगा यह कंट्रोल रूम प्रतिदिन प्रात 7:00 बजे से लेकर 10:00 बजे तक संचालित रहेगा यात्रा हेतु टोकन व स्टॉल की व्यवस्था भी प्रारंभ की गई है जिससे पर्यटकों और यात्रियों को लंबी कारों में अधिक समय तक दर्शन की प्रतीक्षा न करनी पड़े।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में सुलभ इंटरनेशनल संस्था के माध्यम से 1584 सीटों वाले 147 स्थाई शौचालय की व्यवस्था की गई है वह 115 ओपनर और पीआरडी के माध्यम से पर्यटक सुरक्षा सहायता मित्रों की तनाती भी की जा रही है, इसके अतिरिक्त चार धाम यात्रा मार्गो गंगोत्री तथा यमुनोत्री मार्ग पर 82 सेट जनपद रुद्रप्रयाग के अंतर्गत विभिन्न स्थलों पर निर्मित कल 251 सेट जनपद चमोली के यात्रा मार्ग पर 60 सेट वहीं पूर्ण शाही यात्रा पर मार्ग पर 80 सेट स्टील फ्रेम शौचालय का संचालन किया जा रहा है जनपद रुद्रप्रयाग के साथ और चमोली के आठ पर्यटक आवास गृहों की मरम्मत एवं उच्ची करण का कार्य भी अंतिम चरण पर है जो यात्रा पूर्व पूर्ण कर लिया जाएगा । उन्होंने कहा कि चार धाम यात्रा मार्ग पर गढ़वाल मंडल विकास निगम द्वारा एव चार्जिंग स्टेशन स्थापित किया जा रहे हैं जो यूनिवर्सल चार्जर होंगे जो गाड़ियों को चार्ज करेंगे , वही टीएचडीसी के द्वारा चार धाम यात्रा मार्ग पर गढ़वाल मंडल विकास निगम के 14 पर्यटक आवास गृहों में ई वी चार्जिंग स्टेशन स्थापित किया जा रहे हैं ।पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कैलाश ओम पर्वत हेली दर्शन टूर पैकेज लॉन्च किया गया है। सेवक के माध्यम से तीर्थ यात्रा पर्यटकों को चार रात और 5 दिन की यात्रा पैकेज की शुरुआत की गई है 12 पर्यटकों का पहला दल चार रात और 5 दिन की आदि कैलाश हेली टूर पैकेज के लिए 15 अप्रैल 2024 को पिथौरागढ़ पहुंचा आदि कैलाश एवं ओम पर्वत के हवाई दर्शन के दौरान कुछ हेलीकॉप्टर अपनी सेवाएं प्रदान करेंगे वाइब्रेट विलेज के तहत पर्यटकों को गंजी /नाबी /नेपाल में स्थित होमस्टे में रहने की व्यवस्था है ।

Leave a Reply