भाजपा झूठे वादा करती है : डॉ प्रतिमा

देहरादून ।प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता डॉ. प्रतिमा सिंह ने भाजपा प्रवक्ता सुरेश जोशी के बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी अपने घोषणा पत्रों में वही वादे किये हैं जो वह निभा सकती है भाजपा की तरह झूठे व लोक लुभावन जुमलों भरा पुलिंदा पेश नहीं करती है।

डॉ. प्रतिमा सिंह ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में जिन पांच न्यायों युवा न्याय, नारी न्याय, किसान न्याय, श्रमिक न्याय और हिस्सेदारी न्याय के तहत पच्चीस गारंटियां दी हैं और कांग्रेस पार्टी अपने वादों पर खरी उतर कर दिखायेगी।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी अपने वादे के अनुसार 30 लाख सरकारी नौकरियां जो भाजपा सरकारों ने लगभग समाप्त कर दी हैं उन पर बेरोजगारों को नियुक्ति देकर न्याय करेगी। गिग इकोनॉमी के तहत जो बेरोजगार ऊबर, ओला, स्विगी, जोमैटो जैसे ऑन लाईन व्यवसाय से जुडे हैं उनके लिए स्वास्थ्य बीमा तथा पेंशन योजना की शुरूआत करेगी। गरीब परिवार की एक महिला को सालाना एक लाख रूपये तथा केन्द्र सरकार की भर्तियों में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान करने के साथ ही आशा, आंगनबाड़ी और मिड डे मील बनाने वाली महिलाओं के वेतन में केन्द्र का योगदान दुगना करेगी। महिलाओं को उनके कानूनी अधिकारों की जानकारी देने के लिए हर ग्राम पंचायत में एक अधिकार मैत्री की नियुक्ति करेगी। किसानों के हित के लिए एम.एस.पी. को कानूनी दर्जा देगी तथा किसानों की ऋण मॉफी के लिए एक स्थायी कोष का गठन करेगी। फसलों के नुकसान होने पर 30 दिनों के भीतर भुगतान तथा कृषि उपकरणों एवं अन्य सामान पर जीएसटी की समाप्ति करेगी। श्रमिक वर्ग को अधिकार के तौर पर मु्फ्त आवश्यक डायग्नोस्टिक, दवाएं, उपचार, सर्जरी और पुनर्वास उपचार तथा पैलिएटिव केयर सुविधा देगी। मनरेगा श्रमिकों को प्रति दिन 400 रूपये की मजदूरी तथा शहरी क्षेत्र के लिए रोजगार गारंटी अधिनियम। असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए जीवन और दुर्घटना बीमा तथा मुख्य सरकारी कामों में ठेका प्रथा बंद करेगी। अनुसूचित जाति/जनजाति तथा पिछड़ा वर्ग को आरक्षण का निरंतर लाभ तथा जल-जंगल जमीन का कानूनी हक तथा वनाअधिकार अधिनियम के तहत लम्बित दावों का एक वर्ष के भीतर समाधान करेगी। क्योंकि कांग्रेस पार्टी समाज के अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति के लिए सोचती है भाजपा की तरह कुछ सरमायेदार उद्योगपति साथियों के लिए नहीं।
डॉ0 प्रतिमा सिंह ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने अपने 2005 से 2014 तक के शासन काल में इस देश को रोजगार का अधिकार, शिक्षा का अधिकार, भोजन का अधिकार और सूचना का अधिकार जैसे कानून बनाये। इसके विपरीत भाजपा तथा नरेन्द्र मोदी ने कभी अपनी घोषणाओं पर अमल नहीं किया 2014 के चुनाव में 15 लाख, काला धन, एक सिर के बदले 10 सिर, लाल आंखें जुमले साबित हुए। 2019 के चुनाव में 2 करोड़ रोजगार, किसानों की दुगनी आय भी केवल मोदी जी के मन की बात बन कर रह गई। उल्टे बेरोजगारों के हितों पर कुठाराघात करते हुए उनके भविष्य को चौपट करने वाली अग्निवीर जैसी योजनाएं लाये जिसका वे अपने चुनाव में प्रचार करने से भी डर रहे हैं। भाजपा द्वारा अपने घोषण पत्र के माध्यम से इस चुनाव में भी इसी तरह की कोई काल्पनिक घोषणा कर मृग मरीचिका की भांति जनता को पूरे पांच साल तक भ्रमित किया जायेगा।
डॉ. प्रतिमा सिंह ने कहा कि जनता अब समझ चुकी है कि भाजपा और उसके नेता केवल भ्रमित कर सकते हैं जनहित में कोई काम नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि भाजपा प्रवक्ता को कांग्रेस पार्टी के घोषणा पत्र पर उंगली उठाने से पहले अपने पूर्व के वादे याद करने चाहिए।

Leave a Reply