स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों को लेकर उपायुक्त की अध्यक्षता में हुआ समीक्षा बैठक का आयोजन

रामगढ़: स्वास्थ्य विभाग द्वारा रामगढ़ जिले में किए जा रहे कार्यों को लेकर सोमवार को उपायुक्त रामगढ़ चंदन कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान सर्वप्रथम उपायुक्त ने सिविल सर्जन डॉक्टर महालक्ष्मी प्रसाद से रामगढ़ जिला अंतर्गत सदर अस्पताल सहित अन्य स्वास्थ्य केन्द्रों के माध्यम से लोगों को उपलब्ध कराए जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली।

मौके पर उपायुक्त ने एंबुलेंस सेवा 108 के तहत लोगों को उपलब्ध कराई गई सुविधाओं की समीक्षा के क्रम में सिविल सर्जन सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को एंबुलेंस सेवा का संचालन और भी प्रभावी तरीके से करने एवं नियमित रूप से एंबुलेंस के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं की समीक्षा करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने एंबुलेंस सेवा के प्रति लोगों को जागरूक करने हेतु व्यापक प्रचार प्रसार सुनिश्चित करने के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिए।

सदर अस्पताल सहित अन्य स्वास्थ्य केन्द्रों द्वारा आकस्मिक स्थिति में मरीजों को रेफर किए जाने संबंधित प्रतिवेदन की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने प्रतिवेदन तैयार करते वक्त कई महत्वपूर्ण जानकारियां प्रतिवेदन में सुनिश्चित करने को लेकर आवश्यक निर्देश दिए। उपायुक्त में सिविल सर्जन सहित अन्य अधिकारियों को स्वास्थ्य संस्थानों से रेफर होने वाले मरीजों पर विशेष ध्यान देते हुए किसी भी मामले में व्यक्तिगत लाभ लेने के उद्देश्य से अथवा बिना किसी ठोस कारण के मरीज को रेफर करने संबंधित मामला सामने आने पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

ब्लड बैंक के माध्यम से लोगों को उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने संबंधित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में तीन दिनों के अंदर ब्लड लाइसेंसिंग की प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया।

सदर अस्पताल सहित अन्य स्वास्थ्य केन्द्रों में उपलब्ध सुविधाओं की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने सभी संबंधित अधिकारियों को उनके उनके स्वास्थ्य संस्थानों में आवश्यक स्वास्थ्य उपकरणों आदि का प्रस्ताव तैयार करते हुए तत्काल रूप से जिला स्तर पर भेजने का निर्देश दिया। वर्बल ऑटोप्सी मामलों की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने कार्यों पर असंतोष जाहिर करते हुए संबंधित प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित अधिकारी से स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया।

कुपोषण उपचार के उद्देश्य से जिले में संचालित विभिन्न एमटीसी केन्द्रों की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने एमटीसी केंद्र का इस्तेमाल प्रभावी तरीके से करने एवं कुपोषण दूर करने में संबंधित बाल विकास परियोजना पदाधिकारी के साथ समन्वय करते हुए कार्य करने को लेकर आवश्यक निर्देश दिए।

आयुष्मान भारत योजना के तहत हो रहे कार्यों की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने सिविल सर्जन एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को मरीज को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उन्होंने नियमित रूप से आयुष्मान भारत योजना के तहत कार्यों की समीक्षा करने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने सिविल सर्जन डॉ महालक्ष्मी प्रसाद सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को स्वास्थ्य संस्थानों में चिकित्सकों एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की उपस्थिति अनिवार्य रूप से बायोमेट्रिक के माध्यम से दर्ज कराना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उपायुक्त ने जिन स्वास्थ्य केन्द्रों में अब तक बायोमेट्रिक उपस्थिति की सुविधा उपलब्ध नहीं है उनसे संबंधित प्रतिवेदन तत्काल रूप से जिला स्तर पर भेजने का निर्देश दिया।

मातृत्व स्वास्थ्य अंतर्गत विभिन्न सुविधाओं की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने तत्काल रूप से गोला प्रखंड में एक एनेस्थेटिक एवं एक जीएनएम की प्रतिनियुक्ति का आदेश दिया। इसके साथ ही उपायुक्त ने विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों के लिए प्रशिक्षण आयोजित करने को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक के दौरान सिविल सर्जन, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, जिला यक्ष्मा पदाधिकारी, उपाधीक्षक सदर अस्पताल, चिकित्सा पदाधिकारुयों, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों, सहायक जिला जनसंपर्क पदाधिकारी अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों एवं कर्मी आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply