सर्वजन पेंशन योजना एवं पोषण पखवाड़ा के तहत टाउन हॉल रामगढ़ में हुआ जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन

सर्वजन पेंशन योजना के तहत जिले में की गई कल 5205 लाखों को पेंशन के तहत प्रथम किस्त की राशि डीबीटी

बेहतरीन कार्य करने वाली आंगनबाड़ी सेविकाओं एवं सहायिकाओं को प्रशस्ति पत्र व पुरस्कार राशि देकर किया गया सम्मानित

रामगढ़। सर्वजन पेंशन योजना अंतर्गत नए लाभुकों में 50 वर्ष से अधिक की महिलाएं एवं अनुसूचित जनजाति व अनुसूचित जाति के 50 वर्ष से अधिक के पुरुषों को पेंशन योजना के तहत प्रथम किस्त के भुगतान तथा पोषण पखवाड़ा को लेकर बुधवार को उपायुक्त रामगढ़ चंदन कुमार की अध्यक्षता में टाउन हॉल भवन रामगढ़ में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस दौरान सर्वप्रथम उपायुक्त चंदन कुमार, जिला परिषद अध्यक्ष सुधा चौधरी, अपर समाहर्ता गीतांजलि कुमारी सहित अन्य अतिथियों का स्वागत मिलेट बास्केट देकर किया गया। जिसके उपरांत सभी ने दीप प्रज्वलित कर विधिवत रूप से कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में उपायुक्त रामगढ़ श्री चंदन कुमार ने सर्वजन पेंशन योजना के तहत पेंशन की प्रथम किस्त प्राप्त करने वाले सभी लकभुकों को शुभकामनाएं दी। इसके साथ ही उन्होंने सर्वजन पेंशन योजना के तहत लोगों को लाभ दिलाने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा किए गए कार्यों से भी सभी को अवगत कराया। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को विभिन्न पेंशन योजनाओं अंतर्गत दिव्यांग पेंशन, एचआईवी पीड़ित मरीजों के लिए पेंशन सहित अन्य पेंशन योजनाओं एवं उनके लाभ लेने हेतु निर्धारित प्रक्रिया की भी जानकारी दी। पोषण के विषय में बात करते हुए उपायुक्त ने पोषण चक्र पर सभी का ध्यान आकृष्ट करते हुए कहां की कुपोषण को खत्म करने के लिए पोषण चक्र को समझना बहुत जरूरी है। मौके पर उन्होंने गर्भवती महिलाओं के पोषण जिसके उपरांत नवजात बच्चों के पोषण पर विशेष ध्यान देने को लेकर कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी। मौके पर उन्होंने सभी से फास्ट फूड की जगह परंपरागत खाद्य पदार्थ चना मडुवा आदि को अपने भोजन में शामिल करने की सभी से अपील की वही उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित सभी से समाज कल्याण विभाग द्वारा टाउन हॉल रामगढ़ में परंपरागत खाद्य पदार्थ, मोटा अनाज आदि से बनने वाले पदार्थों को लेकर लगाए गए स्टॉल पर जाकर पौष्टिक खाद्य पदार्थ की जानकारी लेने की अपील की। इन सबके अलावा कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त ने सभी को आगामी लोकसभा आम निर्वाचन के दौरान अपने मताधिकार का प्रयोग करने के प्रति जागरूक करने को लेकर मतदान के महत्व सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां दें। इसके साथ ही उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित आंगनबाड़ी सेविकाओं को आम निर्वाचन 2024 के सफल आयोजन एवं लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका की भी जानकारी दी।

कार्यक्रम के दौरान जिला परिषद अध्यक्ष श्रीमती सुधा चौधरी ने सर्वजन पेंशन योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा 50 से 60 आयु वर्ग की महिलाओं एवं अनुसूचित जनजाति अनुसूचित जाति वर्ग के पुरुषों को पेंशन देने के संबंध में दिए गए निर्णय की तारीफ करते हुए सभी से पेंशन योजनाओं का लाभ लेने की अपील की। इसके साथ ही उन्होंने आंगनबाड़ी कर्मियों द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए सभी को शुभकामनाएं दी।

कार्यक्रम के दौरान नजारत उप समाहर्ता श्री रविंद्र कुमार गुप्ता ने सर्वजन पेंशन योजना के तहत प्रथम किस्त प्राप्त करने वाले सभी लकभुकों को शुभकामनाएं दी वहीं पोषण पखवाड़ा एवं मोटा अनाज के फायदे के प्रति भी उप निर्वाचन पदाधिकारी के द्वारा सभी को जानकारी दी गई। मौके पर उप निर्वाचन पदाधिकारी ने आंगनबाड़ी सेविकाओं से आगामी लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के सफल आयोजन में उनके द्वारा किए जाने वाले कार्यों की जानकारी देते हुए सभी से उनके उनके क्षेत्र में लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने, मतदाता जागरूकता से संबंधित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करने, दिव्यांग मतदाताओं का मतदान सुनिश्चित करने सहित अन्य कार्यों को लेकर अपील की।

कार्यक्रम के दौरान स्वागत भाषण देते हुए जिला समाज कल्याण पदाधिकारी के द्वारा कार्यक्रम की रूपरेखा पोषण पखवाड़ा एवं कुपोषण को दूर करने में जिला प्रशासन रामगढ़ द्वारा किए गए कार्यों को लेकर सभी को विस्तार से जानकारी दी गई वहीं उन्होंने सभी आंगनबाड़ी सेविकाओं से निरंतर जिले के विकास में अपना योगदान देने की अपील की।

कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त एवं अन्य अतिथियों के द्वारा सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के तहत सिंपल कुमारी, गौरी कुमारी, रिया कुमारी, लक्ष्मी कुमारी, रानी कुमारी एवं अंजली कुमारी को स्वीकृति पत्र सौपा गया।

कार्यक्रम के दौरान सर्वजन पेंशन योजना के तहत प्रथम किस्त प्राप्त करने वालों में सहेलियां देवी लीला देवी हमीदा बानो कीसुन करमाली तेजलाल राम रुनवा देवी मंजरी देवी सैफुन निशा को सांकेतिक रूप से जनवरी एवं फरवरी माह के पेंशन के रूप में ₹2000 की राशि का डमी चेक प्रदान किया गया वहीं इस अवसर पर रामगढ़ जिला अंतर्गत कुल 5205 लाभुकों को पेंशन राशि उनके खाते में डीबीटी की गई।

आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन बेहतर तरीके से करने एवं इस दौरान सराहनीय कार्य करने के लिए कार्यक्रम के दौरान आंगनबाड़ी सेविकाओं/ सहायिकाओं में सरिता देवी रेणु देवी रीता देवी किरण देवी विनीता देवी ललिता देवी चंदा देवी सरिता देवी रोहिणी वाला बालमनी देवी तुला देवी मंजू देवी सरिता देवी गीत देवी शुधनता देवी सबीना परवीन मो. सुशीला सोनमती देवी देवंती देवी सुकरो कच्चप कौशल्या देवी चिंता कुजूर एवं चिंता देवी को प्रशस्ति पत्र व पुरस्कार राशि देकर सम्मानित किया।

कार्यक्रम के दौरान पोषण पखवाड़ा के तहत अलग-अलग प्रखंडों द्वारा लगाए गए स्टॉल का निरीक्षण उपयुक्त सहित अन्य अधिकारियों द्वारा किया गया वहीं बेहतरीन स्टॉल लगाने के लिए पतरातू प्रखंड को प्रथम चितरपुर गोला प्रखंड को द्वितीय एवं प्रखंड को द्वितीय पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम के दौरान दिव्यांगों के बीच उपायुक्त द्वारा ट्राई साइकिल आदि का भी वितरण किया गया। इन सबके अलावा कार्यक्रम के दौरान समाज कल्याण कार्यालय द्वारा आयोजित गोद भराई कार्यक्रम एवं नवजात बच्चों के अन्य अन्नप्राशन कार्यक्रम में भी उपायुक्त ने हिस्सा लिया।

Leave a Reply