मेदिनीपुर की प्रणति ने जिम्नास्टिक फिग अप्लायन्स वर्ल्ड कप में कांस्य पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया

लक्ष्मी शर्मा

पिंगला, पश्चिम मेदिनीपुर। भारतीय जिमनास्ट प्रणति नायक ने आयोजित पेरिस ओलंपिक (पेरिस 2024 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक) के लिए क्वालीफाइंग टूर्नामेंट ‘एफआईजी अप्लायन्सेज वर्ल्ड कप 2024’ में महिलाओं की वॉल्ट स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। करोल पश्चिम मेदिनीपुर का ‘पिंगलर गार्ब’ ‘प्रणति फाइनल में 13.616 (13.62) स्कोर करके तीसरे स्थान पर रहीं।

कोरिया की एन चांग-ओके (14.230) और बुल्गारिया की वेलेंटीना जॉर्जीवा (13.616) ने इस प्रतियोगिता में क्रमशः स्वर्ण और रजत पदक जीते और प्रणति को तीसरे स्थान पर घोषित किया गया। इस संदर्भ में, यह भी ध्यान दिया जा सकता है कि भारत की प्रणति ने एफआईजी आर्टिस्टिक में कांस्य पदक जीता था शनिवार को मिस्र के काहिरा में जिमनास्टिक उपकरण विश्व कप।

जिटे ने अगले जुलाई में होने वाले पेरिस ओलंपिक की ओर एक कदम बढ़ाया। मिस्र के काहिरा में आयोजित एफआईजी उपकरण विश्व कप-2024 पेरिस ओलंपिक क्वालीफायर का पहला चरण है। शेष तीन क्रमशः कॉटबस, जर्मनी (22 से 25 फरवरी), बाकू, अजरबैजान (7 से 10 मार्च) और दोहा, कतर (17 से 20 अप्रैल) में आयोजित किए जाएंगे। इन चार टूर्नामेंटों में से सर्वश्रेष्ठ तीन के स्कोर के आधार पर पेरिस ओलंपिक के लिए प्रतियोगियों का चयन किया जाएगा। खबर सुनने के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रणति को बधाई दी। ट्विटर पर प्रणति को शुभकामनाएं। वहीं, पिंगला विधायक अजीत मैती ने प्रणति को बधाई दी।

 

Leave a Reply