विमान में महिला यात्री की मौत मामला : एयर इंडिया को नोटिस

नई दिल्ली। एयर इंडिया की फ्लाइट से न्यूयार्क से मुंबई आई एक महिला यात्री की मौत के बाद नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने एयर इंडिया को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। शुक्रवार को नोटिस जारी करने के साथ ही सात दिनों के भीतर डीजीसीए ने एयर इंडिया को जवाब दाखिल करने काे कहा है।

एयर इंडिया के प्रवक्ता के मुताबिक 12 फरवरी को न्यूयॉर्क से मुंबई के लिए उड़ान भरने वाले एक मेहमान जिनकी पत्नी व्हीलचेयर पर थी उन्होंने व्हील चेयर की मांग की थी। भारी मांग के कारण हमने यात्री से व्हीलचेयर सहायता उपलब्ध होने तक इंतजार करने का अनुरोध किया था लेकिन उन्होंने अपने जीवनसाथी के साथ पैदल चलने का विकल्प चुना। बीमार होने के कारण हवाईअड्डे पर यात्री की इलाज कर रहे डॉक्टर की सलाह पर यात्री को तुरंत अस्पताल ले जाया गया जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया।

डीजीसीए के प्रवक्ता ने शुक्रवार को जारी एक बयान में ने कहा है कि डीजीसीए ने प्रावधानों का पालन न करने और विमान नियम 1937 के उल्लंघन के मामले में एयर इंडिया से स्पष्टीकरण मांगा है। साथ ही सभी एयरलाइनों को यह सुनिश्चित करने के लिए एक सलाह भी जारी की गई है कि उन यात्रियों के लिए पर्याप्त संख्या में व्हीलचेयर उपलब्ध हों जिन्हें यात्रा के दौरान विमान से चढ़ने या उतरने के दौरान सहायता की आवश्यकता होती है।

Leave a Reply