आबकारी विभाग कर रहा सिंगल यूज प्लास्टिक पर मनमानी : करन माहरा

देहरादून। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने कहा कि आबकारी विभाग लगातार मनमानी करते हुए सिंगल यूज प्लास्टिक को प्रधानमंत्री के निर्देशों के खिलाफ बढ़ावा देने का काम कर रहा है।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष माहरा ने पार्टी मुख्यालय में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि उत्तराखंड आबकारी विभाग ने 20 नवम्बर को उत्तराखण्ड में शराब की बोतलों में लगने वाले होलो ग्राम टेंडर निकाला जिसमें उन्होंने प्लास्टिक युक्त 36 माईक्रोन का होलोग्राम लगाने की मांग रखी जबकि इस पर वन पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा पूर्ण प्रतिबंध है। इतनी बड़ी मात्रा में उत्तराखण्ड आबकारी विभाग प्लास्टिक युक्त होलोग्राम को लगाकर उत्तराखण्ड के पर्यावरण को गंभीर खतरा पैदा कर रहा है। इस पर तत्काल रोक लगनी चाहिए।

कांग्रेस नेता अभिनव थापर ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर आबकारी विभाग की मनमानी एवं नियम विरुद्ध निकाले गये टेंडर की शिकायत की जिसका संज्ञान पीएमओ ने लिया और उसने केन्द्र के पर्यावरण मंत्रालय एमओईएफ द्वारा एसयूपी वन की गाइड लाइन के अनुसार तीन हफते में जवाब प्रस्तुत करने के आदेश दिये किन्तु आबकारी विभाग द्वारा केन्द्र की आदेशों को ठेंगा दिखाते हुए अभी तक जबाव नहीं भेजा गया है जो संदेह पैदा करता है।

करन माहरा ने कैबिनेट में लाई गई आबकारी नीति पर हमला बोलते हुए कहा कि यह शराब माफियाओं के इशारे पर लाई गई नीति है।

करन माहरा ने कहा कि कैबिनेट में विधानसभा के बजट सत्र को गैरसैंण में आयोजित ना किये जाने के फैसले को भी दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। उन्होंने कहा कि यह फैसला जनभावना का अपमान करने वाला है। सरकार पिछले वर्षों की तरह चारधाम यात्रा का बहाना बनाकर गैरसैंण में सत्र आयोजित करने से भागेगी।

Leave a Reply